यूपी : यूपी की बसों में महिलाएं करेंगी मुफ्त यात्रा! लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा कदम
File Photo


लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. जी हां राज्य सरकार ने प्रदेश की महिलाओं के लिए बस की यात्रा फ्री कर दी है. ऐसे में अब महिलाएं कहीं भी निःशुल्क बस की यात्रा कर सकेंगी. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम को 1000 नई बसें मिलने जा रही है. इन में 100 इलेक्ट्रिक बसें भी होंगी. यात्रियों की यात्रा को सरल, सुखद और आसान बनाने के लिए परिवहन विभाग लगातार हर संभव प्रयास कर रहा है.

परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि योगी सरकार 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को रोडवेज बसों में मुफ्त सफर की सुविधा प्रदान करने जा रही है. इसके लिए योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में परिवहन निगम को एक करोड़ रुपये के प्रतिकर भुगतान करने का प्रावधान किया है. दरअसल अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी की राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जल्द ही इस लागू किया जा सकता है.

हजरतगंज में बनेगा बहुमंजिला भवन
राज्यमंत्री ने कहा कि करीब एक हजार नई बसें सड़क परिवहन निगम के बेड़े में शामिल होने जा रही हैं. इसमें 100 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें होंगी. अनुपूरक बजट में बस खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. गौरतलब है लंबे समय से बस मे  महिलाओं को मुफ्त यात्रा की मांग उठ रही थी क्योंकि ज्यादातर राज्यों में 60+ की महिलाओं को फ्री यात्रा की सुविधा मिल रही है.

इन जिलों में बनेंगे भवन
राजधानी लखनऊ के हजरतगंज के ओलिवर रोड स्थित परिवहन विभाग का बहुमंजिला एकीकृत आधुनिक भवन बनेगा. बजट में भवन निर्माण के लिए एक लाख रुपये टोकन मनी का प्रावधान किया है. वहीं, चंदौली, बरेली, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, जौनपुर हापुड़, संभल और देवरिया में सारथी हॉल समेत रोडवेज भवन बनाए जाएंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें