पाकिस्तान में गधों की भरमार! देश की अर्थव्यवस्था अब इन्ही के भरोसे 
File Photo


पड़ोसी देश पाकिस्तान में किसी भी समय चुनाव की तरीकों का ऐलान हो सकता है. लेकिन यहां चुनाव हो तो कैसे हो ? दरअसल, पाकिस्तान के आर्थिक हालात से लेकर राजनीतिक हालात दोनों ही ठीक नहीं है. यही नहीं कंगाल पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था अब गधों के भरोसे चल रही है. ऐसा हम नहीं बल्कि पाकिस्तान के आंकड़े ये बता रहे हैं. क्योंकि यहां लगातार बढ़ रही गधों की संख्या से पता चलता है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था सदृढ़ करने में इन गधों का विशेष योगदान होगा।

पाकिस्तान में नहीं है गधों की कमी
पाकिस्तान इकोनॉमिक सर्वे 2022-23 के मुताबिक पाकिस्तान में गंधों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. साल 2019-20 में पाकिस्तान में जहां 55 लाख गधे थे, वहीं इनकी संख्या 2020-21 में बढ़कर 56 लाख हो गई. वहीं नए सर्वे में पता चला कि पाकिस्तान में 2022-23 में कुल 58 लाख गधे मौजूद हैं. वैसे तो यहां भैंसें, भेड़ें और बकरियां भी बढ़ी हैं लेकिन गधों की संख्या में ज्यादा तेज़ी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है.

गधों के भरोसे अर्थव्यवस्था
अब हर किसी की दिमाग और जहन में होगा की आखिरकार पाकिस्तान इन गंधो का करता क्या है. तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. दरअसल, पाकिस्तान चीन को गधे निर्यात करता है. वैसे तो गधों से यहां कृषि और दूसरे काम भी कराए जाते हैं लेकिन उसे ज्यादा फायदा इसके निर्यात से मिलता है. वैसे तो चीन में भी गधों की संख्या कम नहीं है लेकिन वो दूसरे देशों से भी इन्हें निर्यात करता है. दरअसल गधों की स्किन में पाए जाने वाले जिलेटिन प्रोटीन को चीन दवाओं में इस्तेमाल करता है, जो शक्तिवर्धक मानी जाती हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक जरा हटके की खबरें