पहले घर पर मारा छापा, अब सपा विधायक इरफान सोलंकी रिमांड पर लेगी ED
इरफान सोलंकी


लखनऊ : समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. महाराजगंज जेल में बंद इरफान सोलंकी को पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी कस्टडी में लेगी. इरफान के करीबी बिल्डर शौकत अली, हाजी वसी को आमने-सामने बिठाकर ईडी पूछताछ करेगी. तीनों के बीच कारोबारी संबंधों पर पूछताछ होगी. इरफान सोलंकी के ठिकानों पर ईडी को आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं. बेनामी संपत्तियों और व्यापारिक लेनदेन के भी ईडी को सबूत मिले हैं.

बता दें कि हाल ही में ईडी ने कानपुर की सीसामऊ सीट से समाजवादी पार्टी से तीन बार विधायक रहे इरफान सोलंकी और उनके सहयोगियों से संबंधित विभिन्न परिसरों पर तलाशी ली थी. इरफान सोलंकी और उसके साथियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश में जबरन उगाही, सरकारी और निजी जमीन पर कब्जे, अवैध निर्माण जैसे कई मुकदमे दर्ज हैं.

इरफान सोलंकी की बिल्डर शौकत अली और हाजी वासी खान के साथ साठगांठ है. हाजी वासी खान पर साल 2022 में कानपुर में हुई दंगे को फंडिंग करने का आरोप है. हाजी वासी खान और उसके गिरोह पर फर्जी कागजातों के आधार पर बांग्लादेशी नागरिकों को अवैध तरीके से बसाने का आरोप है.

हाजी वासी खान और उसके गुर्गों ओर गैंगस्टर एक्ट तक लगाया गया है. PMLA की जांच में खुलासा हुआ है कि 2016 से 2022 के बीच MLA रहते हुए इरफान की संपत्ति में 282 प्रतिशत का इजाफा हुआ. शुरुआती तफ्तीश में खुलासा हुआ है कि इरफान सोलंकी के पास से बेहिसाब बेनामी संपत्ति और फर्जी कंपनियों के जरिये मनी लॉन्ड्रिंग को अंजाम दिया गया. 2015-16 और 2022-23 के बीच इरफान के एकाउंट से पता चला है कि उनमें करीब साढ़े 12 करोड़ रुपये कैश जमा किये गए. जबकि इनकम टैक्स रिटर्न्स महज 6 लाख रुपये पर भरी गयी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें