IDF ने वीडियो जारी कर बताया कि इजरायल ने कैसे किया ईरान के हमले को किया नाकाम
File Photo


तेल अवीव : ईरान ने शनिवार रात और रविवार तड़के इजराइल पर 300 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया, हालांकि इस्राइल ने इनमें से 99 प्रतिशत मिसाइलों और ड्रोन्स को वक्त रहते मार गिराने का दावा किया है. इजरायली सेना प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि ईरान ने 170 ड्रोन, 30 से अधिक क्रूज मिसाइलें और 120 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थी. इनमें से 99 प्रतिशत प्रक्षेपणों को रोक दिया गया है.

इजरायल ने रविवार को एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें इजरायली सैनिक ईरान की तरफ से दागी गई मिसाइलों को मार गिराते दिख रहे हैं. हालांकि इसके बावजूद कई बैलिस्टिक मिसाइलें इजरायली क्षेत्र में पहुंच गईं, जिससे एक हवाईअड्डे को मामूली नुकसान पहुंचा है.

ईरान ने ये हमले खास तौर से यरूशलेम, दक्षिण में नेगेव रेगिस्तान और डेड सी, उत्तर में इजरायल के कब्जे वाले गोलन की पहाड़ियों और साथ ही कब्जे वाले वेस्ट बैंक में किए. इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की कि इजरायल पर ईरान से बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया गया है. उन्होंने कहा, हवाई रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को रोक दिया है.

अमेरिका, जॉर्डन और ब्रिटेन ने इजरायल को हमले से बचाया
इजरायल के कान टीवी समाचार ने बताया कि लॉन्च किए गए लगभग 400-500 में से लगभग 100 ड्रोन को अमेरिका, जॉर्डन और ब्रिटिश सेनाओं सहित सहयोगी देशों द्वारा इजराइल पहुंचने से पहले ही रोक दिया गया.

इजरायल की बचाव सेवा ने एक बयान में कहा कि नेगेव के बेडुइन गांव में 10 साल का एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया. उत्तरी इजरायल के एक अरब शहर उम्म अल फहम के पास मिसाइल के कुछ हिस्से गिरे, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ.

ईरान ने पहली बार किया इजरायल पर हमला
कान टीवी समाचार ने एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी का हवाला देते हुए रविवार को बताया कि इजराइल ईरानी हवाई हमले का जवाब देने की योजना बना रहा है. अधिकारी ने कहा, ‘ईरान ने पहली बार अपनी धरती से इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं, इसका जवाब दिया जाएगा, जल्द ही.’

उधर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने शनिवार रात एक बयान में पुष्टि की कि उसने इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए हैं. कान टीवी समाचार ने बताया कि ड्रोन ईरान के साथ-साथ ईरान के मित्र देशों से भी लॉन्च किए गए. इजरायली सेना ने पहले एक बयान में कहा था कि “आईडीएफ हाई अलर्ट पर है, साथ ही इजरायली वायु सेना के लड़ाकू जेट और इज़रायली नौसेना के जहाज भी रक्षा मिशन पर हैं”.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें