कश्मीर को लेकर पाकिस्तान और ईरान ने दिया संयुक्त बयान, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया
रान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और पाक पीएम शाहबाज शरीफ


नई दिल्ली : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का पाकिस्तान का तीन दिवसीय दौरा चर्चा में रहा. इजरायल और ईरान तनाव के बीच इस दौरे को काफी अहम माना गया. इस दौरे के आखिरी दिन पाकिस्तान और ईरान ने एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें कश्मीर का जिक्र किया गया.

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की पाकिस्तान यात्रा के आखिरी दिन दोनों देशों की ओर से जारी किए गए संयुक्त बयान में कश्मीर का उल्लेख किया गया. बयान में कहा गया कि पाकिस्तान और ईरान के बीच सहमति बनी है कि कश्मीर मुद्दे को इस क्षेत्र के लोगों की इच्छा के अनुरूप शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए.

बयान में कहा गया कि क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रमों के मद्देनजर दोनों पक्षों ने बातचीत और डिप्लोमेसी के जरिए कश्मीर विवाद के शांतिपूर्ण समाधान के महत्व पर जोर दिया है. क्षेत्र के लोगों की इच्छा और अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर कश्मीर के मुद्दे का शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए समाधान करने की जरूरत है.

इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहे हैं. किसी अन्य देश को इस पर टिप्पणी करने का कोई आधार नहीं है. कश्मीर मुद्दे पर भारत पहले भी इस तरह के बयानों को खारिज करता रहा है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कश्मीर का मुद्दा उठाया था और कश्मीर मुद्दे पर ईरान के रुख के लिए उसका आभार जताया था. लेकिन रईसी ने कश्मीर पर प्रत्यक्ष तौर पर कुछ नहीं कहा था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें