IPL 2024 : SRH और LSG के बीच मुकाबला आज, इन दो टीमों की हार-जीत से 6 टीमों की किस्मत का होगा फैसला
लखनऊ सुपरजाइंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद


नई दिल्ली : आईपीएल 2024 में आज सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) का मुकाबला होना है. यह टूर्नामेंट का 57वां मैच है. अगर इसे अब तक का सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला कहा जाए तो गलत नहीं होगा. यह मैच मैदान में आमने-सामने उतरने वाली 2 टीमों एसआरएच और एलएसजी की किस्मत तो तय करेगा ही. इनके अलावा 6 और टीमों की किस्मत भी इससे जुड़ी हुई है.

सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपरजायंट्स का मुकाबला बुधवार को हैदराबाद में होना है, जहां मंगलवार को जोरदार बारिश हुई है. बुधवार को भी दिनभर बादल छाए रहने और रात में बारिश का अनुमान जताया गया है. अगर बारिश की वजह से हैदराबाद और लखनऊ का मुकाबला रद होता है तो दोनों टीमों में 1-1 बंट जाएंगे. यानी दोनों के 13-13 अंक हो जाएंगे. इससे सनराइजर्स हैदराबाद पॉइंट टेबल में तीसरे और लखनऊ सुपरजायंट्स चौथे नंबर पर पहुंच जाएगी.

फिर से छठे नंबर पर खिसक सकती है दिल्ली
अगर एसआरएच-एलएसजी मैच बारिश से धुला तो इसका सीधा नुकसान चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स को होगा. इससे चेन्नई की टीम पॉइंट टेबल में तीसरे से पांचवें नंबर पर खिसक जाएगी. दिल्ली तो छठे नंबर पर पहुंच जाएगी. दिल्ली की टीम एक दिन पहले तक छठे नंबर पर ही थी. हालांकि, इसके बावजूद दिल्ली और चेन्नई दोनों के पास प्लेऑफ में जगह बनाने का मौका रहेगा.

एक झटके में बाहर हो सकती हैं 4 टीमें
अगर एसआरएच-एलएसजी मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो चार टीमों रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस को एक साथ झटका लगेगा. इन चारों टीमों के अभी 8-8 अंक हैं. बेंगलुरू, पंजाब और गुजरात के 3-3 और मुंबई के 2 मैच बाकी हैं. यानी आरसीबी, पंजाब और गुजरात अधिकतम 14 अंक तक पहुंच सकती हैं. मुंबई 12 अंक से आगे नहीं जा सकती है. अगर लखनऊ-हैदराबाद मैच में अंक बंटे तो मुंबई ऑफीशियली प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी. दूसरी ओर चार टीमों (SRH, LSG, CSK, DC) के 12 या इससे ज्यादा अंक होने का मतलब होगा कि आरसीबी, पंजाब और गुजरात सिर्फ चमत्कार की उम्मीद करें. वे अपने सारे मैच जीतें और SRH, LSG, CSK, DC में से कम से कम तीन टीमों के हारने की दुआ करें.

अगर बारिश नहीं हुई तो…
अगर बारिश नहीं हुई और पूरा खेल हुआ तो कोई ना कोई टीम जीतेगी. यानी एक टीम 14 अंक तक पहुंच जाएगी. मेजबान होने के नाते हैदराबाद के जीतने की संभावना है. अगर ऐसा हुआ तो हैदराबाद के 14 अंक हो जाएंगे. इसके बाद लखनऊ को दिल्ली से मैच खेलना है. इस मैच में जो भी टीम जीते, उसके भी 14 अंक हो जाएंगे. 4 टीमों के 14 अंक होने का मतलब होगा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस की उम्मीदें खत्म होना.

कोलकाता-राजस्थान टॉप-2 में
कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स 16-16 अंक लेकर पॉइंट टेबल में टॉप-2 पोजीशन पर काबिज हैं. इन दोनों ही टीमों के अभी 3-3 मैच बाकी हैं. एक जीत से इनके 18 अंक हो जाएंगे. इसी कारण दोनों टीमों का प्लेऑफ खेलना तय माना जा रहा है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें