9 मई 2024 (गुरुवार) के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ हुआ बंद
फाइल फोटो


आज सुबह सीमित दायरे में खुला था, जिससे निवेशकों ने बाजार में तेजी आने की उम्मीद जताई थी। परंतु दोपहर 1 बजे के बाज मार्केट भारी गिरावट के साथ कारोबार करने लगा।आज के कारोबार में सेंसेक्स 1062.22 अंक या 1.45 फीसदी गिरकर 72,404.17 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी भी 335.40 अंक या1.5 प्रतिशत लुढ़क कर 21,967.10 अंक पर बंद हुआ। बाजार में आई इस गिरावट से निवेशकों को लगभग 3 लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
आज लार्सन एंड टुब्रो के शेयर 5 प्रतिशत से अधिक गिरकर टॉप गेनर स्टॉक रहा। इसके अलावा एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और पावर ग्रिड के शेयर भी गिरावट के साथ बंद हुए। इसके विपरीत, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय स्टेट बैंक, इंफोसिस और एचसीएल टेक के शेयर हरे निशान पर बंद हुआ है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, शंघाई और हांगकांग लाभ के साथ बंद हुए, जबकि सियोल और टोक्यो गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार मिश्रित रुख पर कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट बुधवार को रात भर के कारोबार में मिश्रित बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.48 प्रतिशत चढ़कर 83.89 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 6,669.10 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया ने सीमित दायरे में कारोबार किया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.49 पर खुला और 83.44 के उच्चतम स्तर को छू गया। अंततः दिन के लिए 83.50 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 2 पैसे अधिक है। बुधवार को रुपया सीमित दायरे में रहा और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1 पैसे गिरकर 83.52 पर बंद हुआ।


अधिक बिज़नेस की खबरें

84 साल पहले आज ही के दिन हुई थी McDonald's की शुरुआत दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है।

84 साल पहले आज ही के दिन हुई थी McDonald's की शुरुआत दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है। ..

फास्ट फूड की दुनिया में मैक्डॉनल्ड्स, दुनियाभर में लोगों के दिल-ओ-दिमाग पर गहरी छाप बनाए हुए है। ... ...