जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, 700 विकेट लेने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज
जेम्स एंडरसन


नई दिल्ली : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. भारत के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में उन्होंने कुलदीप यादव को आउट करने के साथ ही एक ऐसा कीर्तिमान स्थापित किया जिसे इससे पहले कोई तेज गेंदबाज नहीं बना पाया था. एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं.

क्रिकेट इतिहास के सबसे उम्रदराज और ज्यादा वक्त तक खेलने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 41 साल की उम्र में नया कीर्तिमान स्थापित किया है. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में पहली पारी के दौरान इस गेंदबाज ने तीसरे दिन के खेल में इतिहास रच दिया. वह 700 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने.

कुलदीप का विकेट लेकर रचा इतिहास
भारत के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 16 ओवर में 60 रन देकर 2 विकेट झटके. मैच के दूसरे दिन शतक जमाने वाले शुभमन गिल को आउट करने वाले एंडरसन ने तीसरे दिन कुलदीप यादव को विकेट के पीछे लपकवाया. यह विकेट उनके करियर का सबसे यादगार शिकार बन गया. 68 गेंद का सामना कर 30 रन बनाने वाले कुलदीप यादव को एंडरसन ने अपनी एक बाहर डाली गेंद पर फंसाया और 700वां टेस्ट विकेट हासिल किया.

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ अपना 700वां विकेट हासिल कर इतिहास रचा. वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं लेकिन जल्दी ही दूसरा स्थान हासिल कर सकते हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज हैं. 800 विकेट लेकर वह पहले स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न 708 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं. भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 619 विकेट झटके थे और वह चौथे नंबर पर आते हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें