WPL Final 2024 : RCB ने DC को हराकर रचा इतिहास, पहली बार जीता वुमेंस प्रीम‍ियर लीग खिताब
आरसीबी ने द‍िल्‍ली को 8 व‍िकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्‍जा क‍िया.


नई द‍िल्‍ली : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने द‍िल्‍ली कैप‍िटल्‍स को हराकर वुमेंस प्रीम‍ियर लीग 2024 खिताब जीत ल‍िया. द‍िल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेड‍ियम में खेले गए ख‍िताबी मुकाबले में आरसीबी ने द‍िल्‍ली को 8 व‍िकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्‍जा क‍िया. आरसीबी का यह पहला ख‍िताब है. टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी. उधर, द‍िल्‍ली को लगातार दूसरी बार ख‍िताबी मुकाबले में हार म‍िली. उसे पहले सीजन में भी फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. स्‍मृत‍ि मंधाना की कप्‍तानी वाली टीम ने ख‍िताबी मुकाबले में द‍िल्‍ली को 113 रन पर रोक द‍िया था. 

114 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत अच्‍छी रही. कप्‍तान स्‍मृत‍ि मंधाना और सोफी ड‍िवाइनने आरसीबी को शानदार शुरुआत द‍िलाई. दोनों ने पहले व‍िकेट के ल‍िए 49 रन की साझेदारी की. ड‍िवाइन 9वें ओवर की पहली गेंद पर पेसर श‍िखा पांडे की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हो गईं. उन्‍होंने 27 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 32 रन बनाए. मंधाना को म‍िनू मण‍ि ने अरुंधती रेड्डी के हाथों कैच कराकर आरसीबी को दूसरा झटका द‍िया. मंधाना 39 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हुईं. एल‍िस पेरी ने नाबाद 35 रन बनाए जबक‍ि र‍िचा घाेष 17 रन बनाकर नाबाद लौटीं.

इससे पहले, बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण दिल्ली कैपिटल्स 18.3 ओवर में 113 रन पर सिमट गई. दिल्ली कैपिटल्स के लिए ओपनर शेफाली वर्मा 44 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं. उनके बाद कप्तान मेग लैनिंग ने 23 रन का योगदान दिया. आरसीबी के लिए श्रेयंका पाटिल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रही जिन्होंने 3.3 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट अपने खाते में डाले. सोफी मोलिक्‍यू ने एक ओवर में तीन विकेट चटकाए. उन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट झटके. आशा शोभना को दो विकेट मिले.

द‍िल्‍ली के बैटर्स ने क‍िया न‍िराश
द‍िल्‍ली कैप‍िटल्‍स की शुरुआत अच्‍छी रही. शेफाली वर्मा और कप्‍तान मेग लैन‍िंग ने पहले व‍िकेट के ल‍िए 64 रन जोड़े. इसके बाद शेफाली को सोफी मोल‍िक्‍यू ने 44 रन के न‍िजी स्‍कोर पर पवेल‍ियन भेज द‍िया. शेफाली ने 27 गेंदों पर 3 छक्‍के और 2 चौके जड़े. द‍िल्‍ली ने शेफाली का व‍िकेट गंवाते ही अपना दूसरा और तीसरा व‍िकेट भी इसी स्‍कोर पर गंवा द‍िया. सोफी ने एक ही ओवर में 3 व‍िकेट लेकर द‍िल्‍ली को झटके पर झटका द‍िया. आरसीबी की गेंदबाज सोफी ने जेमिमा और एल‍िस कैप्‍सी को लगातार गेंदों पर पवेल‍ियन भेजा. इसके बाद द‍िल्‍ली इन झटकों से उबर नहीं सकी. 74 के कुल स्‍कोर पर कप्‍तान मेग लैन‍िंग भी 23 रन बनाकर पवेल‍ियन लौट गईं. इसके बाद श्रेयांका पाट‍िल ने 3 व‍िकेट लेकर द‍िल्‍ली को दबाव में ला द‍िया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें