द‍िनेश कार्तिक ने आईपीएल को कहा अलविदा, कोहली ने गले लगाया, धोनी से पहले किया था डेब्यू
दिनेश कार्तिक


नई दिल्ली : दिनेश कार्तिक यानी ने इंड‍ियन प्रीमियर लीग से संन्यास लेने का फैसला किया है. हालांकि दिनेश कार्तिक की ओर से इस बात का ऐलान नहीं हुआ. पर लाइव टीवी प्रसारण के दौरान इस बात की जानकारी दी गई कि दिनेश कार्तिक ने IPL के सफर को विराम दे दिया है. अपने 16 साल के IPL सफर में कार्तिक ने 6 आईपीएल टीमों की ओर से खेला. कार्तिक ने एलिमिनेटर मुकाबले के बाद जिस तरह से टीम के साथियों से मिले और दर्शकों का अभिवादन किया, उससे यह तय हो गया है कि अब कार्तिक के आईपीएल सफर को विराम लग गया है.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में प्लेऑफ (एलिमिनेटर) मैच में राजस्थान रॉयल्स से हारने के बाद दिनेश कार्तिक के बारे में लाइव टीवी पर इस बात की घोषणा हुई कि वह आईपीएल सफर का विराम दे रहे हैं. दिनेश कार्तिक ने इस दौरान अपने कीपिंग ग्लव्स उतार दिए, फैंस ने उनका तालियों से स्वागत किया. स्टेडियम में डीके, डीके के नारे भी लगे.  

एलिमिनेटर मुकाबले में जैसे ही रोवमैन पॉवेल ने राजस्थान के लिए विजयी रन बनाया, उसके बाद 38 साल के दिनेश कार्तिक ने विराट कोहली को गले लगाया. हालांकि कार्तिक ने अभी तक आधिकारिक तौर पर आईपीएल से अपने संन्यास की पुष्टि नहीं की है, पर जियो सिनेमा की ओर से जो फोटो और आईपीएल की ओर से जो वीडियो जारी किया गया है, उससे यह माना जा रहा है कि कार्तिक ने आईपीएल से संन्यास लिया है.

धोनी से पहले किया था इंटरनेशनल डेब्यू
बता दें कि कार्तिक का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू एमएस धोनी से पहले हुआ था. द‍िनेश कार्तिक ने नवंबर 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. वहीं वनडे डेब्यू 5 सितंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में किया. वहीं टी20 डेब्यू 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में किया था.

कार्तिक का आईपीएल कर‍ियर
दिनेश कार्तिक आईपीएल के शुरुआती सीजन से अब तक खेलने वाले खिलाड़ियों में शुमार रहे. उन्होंने 257 मैचों में 22 अर्धशतक लगाकर 4842 रन बनाए. कार्तिक आईपीएल के इतिहास टॉप 10 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं. इस दौरान कार्तिक ने 147 कैच और 37 स्टम्प भी किए.

आईपीएल में 6 टीमों से खेले कार्तिक
द‍िनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में छह टीमों का प्रतिनिधित्व किया है. 2011 में पंजाब जाने से पहले उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ शुरुआत की. 2014 में दिल्ली वापस जाने से पहले उन्होंने अगले दो सीजन मुंबई के साथ बिताए. 2015 में आरसीबी ने शामिल किया. इसके बाद चार सीजन बिताने से पहले वो 2016 और 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेले. फिर वो केकेआर टीम में वापस आए, इस टीम का उन्होंने नेतृत्व भी किया. कार्तिक 2022 में आरसीबी में लौटे और फिनिशर की भूमिका को बखूबी निभाया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें