ये क्या नशे के लिए इस देश के लोग कब्र से चुरा रहे हड्डियां, हालात बिगड़ता देख लगाया गया आपातकाल
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : नशा खराब चीज है ये सब लोग भली भांति जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक देश है जहां नशे के लिए लोग कब्रों से गड़े मुर्दे उखाड़ने लगे हैं. हालत ये है कि इसके चलते देश के राष्ट्रपति को आपातकाल की घोषणा करनी पड़ गई. बात हो रही है. अफ्रीका के पश्चिमी हिस्से के एक देश सियेरा लियोन की.

कब्रें खोदने लगे लोग, लगानी पड़ी इमरजेंसी
सिएरा लियोन में मानव हड्डियों से तैयार होने वाला साइकोएक्टिव ड्रग बड़ी मुसीबत बन गया है. इस जोंबी ड्रग के नशे के लिए लोग कब्रें खोदने लगे हैं. बीबीसी के मुताबिक, इस भयावह खतरे ने सिएरा लियोन को ऐसी स्थिति में ला दिया है कि देश में इमरजेंसी लगानी पड़ी है.

फ्रीटाउन में कब्रें खोदकर हड्डियां चुराए जाने से परेशान पुलिस अधिकारी कब्रिस्तानों की सुरक्षा कर रहे हैं. जांबी ड्रग्स या कुश कहे जाने वाला ये ड्रग विभिन्न प्रकार के टॉक्सिक सब्सटेंस से बनता है, जिसका एक मेन सब्सटांस मानव हड्डियां है.

छह साल पहले सामने आया ये ड्रग
यह ड्रग पहली बार लगभग छह साल पहले पश्चिम अफ्रीकी देश में सामने आया था. आउटलेट के अनुसार, यह एक ऐसे नशा है जो कई घंटों तक रह सकता है. ये ड्रग एक बड़ी समस्या बन गया है और इसके डीलर कथित तौर पर गंभीर लुटेरों में बदल गए हैं, जो इसके लिए हजारों कब्रों में सेंध लगाकर कंकाल चुरा रहे हैं.

 ड्रग के खात्मे के लिए टास्क फोर्स का गठन
बायो ने कहा कि इस ड्रग को लेने वाले लोगों में मृत्यु दर बढ़ी है. उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने इस खास ड्रग के खात्मे के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक जरा हटके की खबरें