अगर आप भी हैं कमर दर्द से परेशान तो करें ये उपाय
फाइल फोटो


कई बार बैक पेन के कारण उठना-बैठना और चलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप कुछ असरदार घरेलू टिप्स की मदद से बैक पेन से राहत पा सकते हैं।
तेल से मसाज करें

कमर दर्द से राहत पाने के लिए सबसे कारगर है तेल से मसाज करें। इसके लिए सरसों तेल का इस्तेमाल करें, इसके लिए सरसों का तेल में लहसुन की कलियां डालें, फिर इसे गर्म करें। अब इससे प्रभावित जगह पर मालिश करें, इससे आपको आराम मिलेगा।

सही पोजिशन में बैठें

कई बार सही पोजिशन में न बैठने के कारण कमर दर्द की परेशानी हो सकती हैं। इसलिए हमेशा सही मुद्रा में बैठने की कोशिश । बैठते समय, अपनी पीठ को सामान्य स्थिति में रखें और अपने सिर और कंधों को सीधा रखें।

गर्म पानी और निलगिरी का तेल

एक बाल्टी गुनगुने पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालें और इस पानी से नहाएं। इससे आपको कमर दर्द के साथ बॉडी पेन से भी आराम मिलेगा। आप इससे तनावमुक्त महसूस करेंगे।

एक्सरसाइज करें

शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना जरूरी है। जब आप टहलने जाते हैं और कुछ स्ट्रेचिंग करते हैं, तो इससे एंडोर्फिन रिलीज होता है, जिससे दर्द का एहसास कम हो जाता है।

गर्म सिकाई करें

गर्म सिकाई से आप सूजन को भी कम कर सकते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में भिगोए तौलिए का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

हल्दी और दूध

एक गर्म गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी और शहद की मिलाएं। इसे नियमित रूप से पिने से कमर दर्द के साथ-साथ खांसी-जुकाम से भी छुटकारा मिल सकता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें