इंदौर में विश्वस्तरीय शिक्षण संस्थान  'द फीनिक्स स्कूल' प्रारम्भ किया गया
ये स्कूल मुंबई के के.ए. एजु-एसोसिएट्स की शिक्षा-सलाह के साथ कार्य करेगा।


इंदौर : इंदौर में एक नया विश्वस्तरीय द फीनिक्स स्कूल शुरू हो रहा है। ये नया शिक्षा संस्थान शिक्षण के क्षेत्र में दुनिया की नवीनतम कार्यप्रणाली और नई शिक्षा पद्दति के साथ संचालित होगा। ये स्कूल मुंबई के के.ए. एजु-एसोसिएट्स की शिक्षा-सलाह के साथ कार्य करेगा। द फीनिक्स स्कूल में ग्रेड-1 से 10 तक के लिए कक्षाएं होंगी। ये को-एजुकेशन वाला आवासीय स्कूल जल्द ही शुरू होगा। देश के सबसे पुराने सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध इस स्कूल में दुनिया की विख्यात शिक्षा प्रणालियों से शिक्षा देने का इंतजाम किया गया है। यहाँ के अनुभवी और शिक्षित टीचर्स हर बच्चे की प्रतिभा और उसकी खेल रूचि को पहचानने की क्षमता रखते हैं।



 द फीनिक्स स्कूल का कैम्पस विशाल 7 एकड़ में फैला हुआ है। इसके प्रभावशाली क्लास रूम बच्चों को बांधकर रखेंगे। इस स्कूल की प्रमुख क्षमताओं में शिक्षा के दौरान छात्रों को विभिन्न तरह की एक्टिविटी में व्यस्त रखना भी है, जो कि सम्पूर्ण शिक्षा के लिए बहुत जरुरी माना जाता है। द फीनिक्स स्कूल की शिक्षा का आधार एक्टिविटी पर आधारित होने के साथ प्रयोगात्मक, प्रभावात्मक, जानकारी परक, विशिष्ट रूप से निर्मित प्रोजेक्ट पर आधारित शिक्षा, छात्रों की समझ की परख के साथ छात्रों को उसकी शिक्षा की समझ की पहचान करवाना है। क्रिकेट, फुटबॉल, स्केटिंग, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, मार्शल आर्ट्स, क्रिएटिव आर्ट्स, डांस, म्यूजिक, परफार्मिंग आर्ट्स, थिएटर आर्ट्स, गार्डनिंग, शतरंज जैसी कई एक्टिविटी स्कूल परिसर में उपलब्ध होंगी। 



इस स्कूल की विशेषताओं में समय की मांग के मुताबिक स्कूल के छात्रों को 21वीं सदी की शिक्षा देना है। इसके लिए फाइनेंशियल मैनेजमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, उद्यमिता, विकास और शिष्टाचार तथा विचार प्रवीणता के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाएगा। 360 डिग्री शिक्षा के साथ बच्चों को एंजॉयमेंट मिले, इसका भी मैनेजमेंट ने ध्यान रखा है। विषय विशेषज्ञों द्वारा स्कूल वर्कशॉप, गेस्ट स्पीकर और रचनाकारों से छात्रों का साक्षात्कार भी होगा। इसके साथ ही इंटरक्लास और इंटरहाउस स्पर्धाएं, फोटोग्राफी और पब्लिकेशन, फील्ड ट्रीप, रात्रिकालीन कैम्पस, स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम और एडवेंचर स्पोर्ट्स की सुविधा भी छात्रों को मिलेगी। परिसर में म्यूजिक स्टूडियो, रंगशाला, आर्ट लेब, मल्टीपर्पस हॉल और स्केटिंग रिंग भी है।    

द फीनिक्स स्कूल के सलाहकार मंडल 11 लोगों को शामिल किया गया हैं ताकि उनके अनुभवों से छात्रों को प्रेरणा मिले, उन 11 लोगों में प्रमुख हैं लेफटिनेंट जनरल बी एस सिसोदिया और अंतराष्ट्रीयखिलाडी और कमेंट्रेटर अजीत आगरकर। 



 द फीनिक्स स्कूल का शिक्षा-सलाहकार के.ए. एजु एसोसिएट्स देश के 30 शहरों में कार्यरत है तथा करीब 35 स्कूलों के साथ भागीदारों से काम कर रहा है। इन स्कूलों के लिए 350 से ज्यादा शिक्षकों को विशेष रूप से प्रोफेशनल डेवलपमेंट ट्रेनिंग के साथ तैयार किया गया है। बहुत कम समय में के.ए. एजु-एसोसिएट्स ने मध्य-पूर्व में दुबई, अबूधाबी, कतर और सिंगापुर के विद्यालय में अपनी वैश्विक उपस्थिति दर्ज कराई है। दुनिया के बेहतरीन शिक्षा संस्थानों आईबीओ, स्टाईनर, फिनिश एडवांटेज या कैम्ब्रिज स्ट्रक्चर को इसी आधार पर तैयार किया गया है।  के.ए. एजु एसोसिएट्स की सलाह से द फीनिक्स स्कूल छात्रों को उन सभी कौशल में सक्षम बनाने का प्रयास करेगा जो 21 वीं सदी के बच्चे को बदलती हुई दुनिया में सफल होने के लिए जरुरी है। 8 और 9 नवम्बर को फीनिक्स स्कूल के मैनेजमेंट के साथ बच्चों के पेरेंट्स को एक सहयोगी के रूप में जोड़ने के लिए दो दिन की कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। इस कार्यशाला का मकसद 21वीं सदी की शिक्षा के साथ सीखने के अपने अनुभवों को भी साझा किया गया। 

अधिक बिज़नेस की खबरें

हैवलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन का इस्तीफा, जानिये कौन हैं मेग व्हिटमैन..

अमेरिका की प्रमुख कंपनी हैवलेट पैकर्ड (एचपी) एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन ने अपने पद ......