13 नवंबर से लागू होगा ऑड-इवन, टू-व्हीलर्स और महिलाओं को नहीं मिलेगी छूट
नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने को शनिवार को हरी झंडी दे दी।


नई दिल्ली : नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने दिल्ली में ऑड-ईवन लागू करने को शनिवार को हरी झंडी दे दी। इतना ही नहीं एनजीटी ने दिल्ली सरकार को आदेश दिया है कि जब भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचे, तब ऑड-ईवन लागू किया जाए। एनजीटी से हरी झंडी के बाद दिल्ली में 13 से 17 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू होने का रास्ता साफ हो चुका है। आइए जानते हैं एनजीटी के आदेश की बड़ी बातें- 

इस बार महिलाओं को छूट नहीं 
इस बार महिलाओं को छूट नहीं मिलेगी। इससे पहले दिल्ली सरकार ने महिला ड्राइवरों को छूट दी थी, बशर्ते कि उनके साथ 12 साल तक की उम्र का कोई बच्चा हो। लेकिन एनजीटी ने स्पष्ट कर दिया कि महिला ड्राइवर भी ऑड-ईवन के दायरे में आएंगी। इसका मतलब है कि बच्चे को स्कूल छोड़ने जा रही महिला ड्राइवर को भी ऑड-ईवन से छूट नहीं मिलेगी। 

दुपहिया वाहनों को भी छूट नहीं 
एनजीटी ने दुपहिया वाहनों को भी ऑड-ईवन के दायरे में लाने का आदेश दिया है। स्कूटर और बाइकों को कोई छूट नहीं होगी। इससे पहले जब दिल्ली में दो बार ऑड-ईवन स्कीम लागू हुई थी तो दुपहिया वाहनों को छूट मिली थी। 

वीवीआईपी को भी छूट नहीं 
इस बार ऑड-ईवन से वीवीआईपी को भी छूट नहीं मिलेगी। पहले राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, जजों समेत बाकी वीआईपी और अहम सरकारी गाड़ियों के अलावा दूतावासों की गाड़ियों को छूट मिली हुई थी। 

इमरजेंसी वाहनों को छूट 
इमरजेंसी गाड़ियों जैसे ऐंबुलेंस, फायर ब्रिगेड को ऑड-ईवन से छूट मिलेगी। इसके अलावा कानून लागू करनेवाली अथॉरिटिज जैसे पुलिस की गाड़ियों को छूट मिलेगी। पहले भी इमरजेंसी गाड़ियों और पुलिस को छूट थी। 

सीएनजी गाड़ियों को छूट 
जो गाड़ियां सीएनजी से चलती हैं, वे इस बार भी ऑड-ईवन के दायरे से बाहर रहेंगी। हालांकि इसके लिए वाहन पर सीएनजी स्टिकर जरूरी है। 

जब भी प्रदूषण बढ़ेगा, लागू होगा ऑड-ईवन 
एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि ऑड-ईवन लागू करने के लिए प्रदूषण के बद से बदतर होने का इंतजार क्यों किया गया। ट्राइब्यूनल ने दिल्ली सरकार को आदेश दिया कि अब जब भी दिल्ली में PM10 का स्तर 500 और PM2.5 का स्तर 300 से ऊपर जाए तो ऑड-ईवन को लागू किया जाए। 

बारिश नहीं तो हेलिकॉप्टर से पानी छिड़को 
एनजीटी ने कहा कि मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली में अगले 2-3 दिनों में हल्की बारिश हो सकती है। अगर बारिश नहीं हुई तो दिल्ली में हेलिकॉप्टर से पानी का छिड़काव किया जाए।

अधिक बिज़नेस की खबरें

हैवलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन का इस्तीफा, जानिये कौन हैं मेग व्हिटमैन..

अमेरिका की प्रमुख कंपनी हैवलेट पैकर्ड (एचपी) एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन ने अपने पद ......