मारुति स्विफ्ट का मौजूदा मॉडल बुक करने पर हो सकता है यह 'बड़ा फायदा'
नए 2018 स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा।


नई दिल्ली : मारुति सुजुकी स्विफ्ट का नया मॉडल 2018 में लॉन्च होना है। मौजूदा थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट मॉड को मारुति बंद करने वाली है। हालांकि, मारुति सुजुकी के डीलरिशप्स पर मौजूदा मॉडल की बुकिंग अब भी चालू है। इसे बुक कराने वाले कस्टमर्स को एक फायदा हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे... 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति सुजुकी स्विफ्ट बुक करने वाले ग्राहकों से डीलर्स यह वादा कर रहे हैं कि अगर मौजूदा मॉडल स्टॉक में नहीं रहा तो इसे बुक करने वाले ग्राहकों को स्विफ्ट का नया मॉडल दे दिया जाएगा। 

नए 2018 स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। इस गाड़ी को फरवरी 2018 में आॅटो एक्सपो में लॉन्च किया जाना है। मौजूदा स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन बंद करने में अब कुछ दिन ही शेष हैं। कंपनी को नया मॉडल बनाने के लिए नई असेंबली लाइन शुरू करनी पड़ेगी। 

नई स्विफ्ट मारुति की 2018 में सबसे बड़ी लॉन्चिंग होगी। कार में डिजायर और बलेनो वाला प्लैटफॉर्म लगाया जाएगा। 2018 मारुति स्विफ्ट में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर फाएट टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिए जाएंगे। इनको 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस किया जाएगा। हालांकि, नए मॉडल में आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प दिया जाएगा। 

नई स्विफ्ट पहले के मुकाबले अधिक स्पेस से लैस होगी। इसमें ब्रैंड न्यू टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा जो कि ऐपल कारप्ले को सपॉर्ट करता होगा। इंटीरियर्स का डिजाइन नया और डैशबोर्ड को रिवाइज किया जाएगा। 

मारुति अगले कुछ वर्षों में स्विफ्ट फैमिली की सभी कारों को भारत में लॉन्च करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है। ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि स्विफ्ट स्पॉर्ट औश्र हाइब्रिड मॉडल्स को भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। कीमत के लिहाज से देखें तो नया स्विफ्ट मॉडल 5 लाख रुपए के आसपास से शुरू हो सकता है। 

अधिक बिज़नेस की खबरें