टैग:#businessnews #lucknownews #HotelRadisson # CulinaryAcademy #Food Festival
18 जनवरी से शुरू हो रही है होटल रेडीसन में ‘कुलिनरी एकेडमी’, कुजींस के दीवानों के लिए है बेहतरीन मौका
PC At hotel Radisson


लखनऊ,  अगर आप नाना प्रकार के व्यंजनों को बनाने व उन्हें पकाने के शौखीन है तो राजधानी का होटल रेडीसन शुरू कर रहा है आपके लिए ‘कुलिनरी एकेडमी” जिसके साथ ही चलेगा होटल रेडीसन का फ़ूड फेस्टिवल. जहाँ मिलेगा आपको सम्पूर्ण भारत के हर राज्य अपना एक अलग फ्लेवर साथ उन्हें बनाया कैसे जाये इसे सीखने का सुनहरा अवसर. कुलिनरी एकेडमी का उद्घाटन आज मशहूर सेलिब्रेटी शेफ राकेश सेठी ने किया।

इस संदर्भ में बात करते हुए होटल रेडीसन के जीएम रवि सिंह ने कहा कि जैसा की हम सभी जानते कि भारत के हर राज्य कि अपनी-अलग अलग कुजीन है जिन्हें हम पंजाबी कुजीन, कश्मीरी, राजस्थानी, गुजराती और नाना प्रकार के कुजींस के रूप में जानते है. पर समय के साथ इनमे बदलाव हो रहा है जिसके चलते अब इन कुजींस का वास्तविक स्वाद बदल सा गया है.

ऐसी में अब ये जरुरी हो गया था कि कुछ ऐसा शुरू किया जाये जिससे कुजींस का वास्तविक स्वाद एक बाद फिर लोगों की जुबान पर आये. बस इसी सोच के साथ होटल रेडीसन ने शुरू किया ‘कुलिनरी एकेडमी विद फ़ूड फेस्टिवल’ जहाँ हम आपको सिर्फ कुजींस का स्वाद ही नहीं चखाएंगे बल्कि उसे बनाना भी सिखायेंगे. 

अपनी इस मुहीम में हम कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के कुजींस को अपने कस्टमर्स तक लेकर आयेंगे और इस पूरे प्रोग्राम की जो सबसे खास बात है वो ये है कि लगभग पूरे साल चलने वाले इस फ़ूड फेस्टिवल व कुलिनरी एकेडमी में जिस राज्य की जो भी कुजीन होगी उसे बनाना उस राज्य का शेफ ही बतायेगा क्योकि होटल रेडिसन की खासियत यही है कि हम लगभग हर राज्य में वहां के शेफ के साथ मौजूदा है. 

रवि ने कहा कि कुलिनरी एकेडमी का पहला सेशन 18 जनवरी से शुरू होगा जो की 25 जनवरी तक चलेगा. इस सेशन में हम ’कश्मीरी फ़ूड फेस्टिवल’ चलायेंगे जिसमे हम कश्मीरी फूड्स को बनना बतायेंगे साथ ही उसका स्वाद भी अपने कस्टमर्स को चखाएंगे. कुलिनरी एकेडमी के लिए हम छोटा सा अमाउंट भी ले रहे है जिसमे कुकिंग से लेकर फूडिंग तक सब कुछ हमारे कस्टमर्स के लिए शामिल रहेगा.

इस मौके पर होटल रेडीसन लखनऊ के फूड एण्ड बेवरेज मैनेजर कमल छाबड़ा ने बताया कि ‘कुलिनरी एकेडमी‘ में हर माह फूड फेस्टीवल का आयोजन किया जायेगा जिसका आगाज कश्मीरी फूड फेस्टीवल से हो रहा है. फरवरी में पंजाबी फूड फेस्टीवल, मार्च में उत्तर प्रदेश के व्यंजनों का फूड फेस्टीवल, अप्रैल में बिहार, मई में राजस्थान, जून में गुजरात, जुलाई में महाराष्ट्र, अगस्त में पश्चिम बंगाल, सितम्बर में आन्ध्र प्रदेश, अक्टूबर में गोवा, नवम्बर में तमिलनाडू एवं दिसम्बर में केरल के व्यंजनों को न सिर्फ ‘कुलिनरी एकेडमी‘ में बनाना सिखाया जायेगा बल्कि प्रतिभागी इन अलग-अलग राज्यों के व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे. उन्होने बताया कि होटल के डाइनिंग विकल्पों में मल्टी-कुसीन एवं आल डे-डाइनिंग रेस्टोरेंट ‘कैप्रिस‘ शामिल हैं, जहां भारतीय व्यंजन, पैन एशियाई व्यंजन एवं इटालियन व्यंजन उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि ‘कुलिनरी एकेडमी‘ में प्रतिभाग लेने के पैकेज रु0 2000/माह, रु0 5000/3 माह एवं रु0 18,000/12 माह रखे गये हैं एवं हर माह में 2 कुकिंग सेशन का आयोजन किया जायेगा.

वहीँ सेलिब्रेटी शेफ राकेश सेठी आज भारत के सबसे मशहूर और विश्वसनीय शेफ में से एक है. जब भोजन की बात आती है, तो उनका भारतीय घरेलू भोजन किसी भी 5 सितारा होटल के आकर्षक और स्वादिष्ट भोजन से कम नही होता. वे बेहद ही मेहनत से परंपरागत और थकाऊ व्यंजनों को सरल बनाने के लिए उसपर काम कर रहे हैं.  शेफ राकश सेठी के भारत एवं विदेशों में बहुत प्रशंसक हैं जो उनकी रेसीपीस एवं रचनात्मक व्यंजनों के मुरीद हैं एवं उनके कई ऐसे दर्षक हैं जों टेलीवीजन केवल उनकी रेसीपीस को सीखने के लिये ही चालू करते है  जोकि उनकी बहुत बड़ी उपलब्धि हैं.


अधिक बिज़नेस की खबरें