Johnnie Walker ने गुरुर वाले मर्द की जगह नए जमाने की महिला को बनाया Logo
Demo Pic


मशहूर ब्रांड ‘जॉनी वॉकर स्‍कॉच व्हिस्‍की’ ने बीते एक मार्च से अपनी रंगत थोड़ी बदल ली है. कंपनी डियाजियो ने अब महिलाओं के लिए खास ब्रांड पेश किया है, जिसका नाम है- जेन वॉकर. वैसे तो महिलाएं भी गुरुर में चूर मर्दाना ‘लोगो’ वाले परंपरागत ब्रांड की जबर्दस्‍त कद्रदान रही हैं, लेकिन कंपनी ने इस बार महिलाओं के नए जमाने के शौक और शगल का खास ख्‍याल रखते हुए नए ब्रांड का ‘लोगो’ प्रगति पथ पर आत्‍मविश्‍वास के साथ आगे बढ़ती महिला को बनाया है.

लिंग समानता है दर्शन
एक ऑनलाइन स्‍टेटमेंट में वॉनी वॉकर की वाइस प्रेसिडेंट स्‍टीफेनी जैकॉबी ने इशारों-इशारों में इसे लिंग समानता से प्रेरित कदम बताया है. उनके अनुसार, लिंग समानता पर चर्चा हमारी संस्‍कृति के केंद्र में रही है और हमारा मानना है कि जेन वॉकर लॉन्‍च करने का इससे माकूल वक्‍त कोई और नहीं हो सकता है. यह पहल उन संगठनों के लिए भी प्रेरक है, जो हमारे दर्शन से इत्‍तेफाक रखते हैं.

महिला कल्‍याण के लिए कीमत का यूज

‘जॉनी वॉकर ब्‍लैक लेबल जेन वॉकर एडिशन’ की बोतलें अमेरिका में 34 डॉलर में उपलब्‍ध हैं. कंपनी डियाजियो हर एक बोतल की कीमत से एक डॉलर निकालकर उन संगठनों को दान देगी, जो महिलाओं के लिए काम कर रहे हैं.

महिलाएं कर रहींं सेलिब्रेट
कंपनी की वाइस प्रेसिडेंट जैकोबी के अनुसार, इस ब्रांड की एंट्री को महिलाएं अलहदा तरीके से सेलिब्रेट कर रही हैं. यह इसलिए भी खास है, क्‍योंकि यह पूरी तरह से महिलाओं की प्रगतिशीलता और सम्‍मान को समर्पित है.

जानकारों का यह भी मानना है कि नए ब्रांड की लॉन्चिंग 8 मार्च को इंटरनेशनल वीमेंस डे को ध्‍यान में रखकर की गई है, ताकि इसका मैसेज दूर तलक जाए और यह उसी तरह सुपरहिट हो जाए, जैसा कि जॉनी वॉकर व्हिस्‍की हुई है.


1820 में आई थी जॉनी वॉकर व्हिस्‍की
जॉनी वॉकर की स्‍थापना 1820 में स्‍कॉट जॉन वॉकर ने की थी. इस समय इसकी सालाना बिक्री लगभग 1.9 करोड़ केस है. जॉनी वॉकर के विज्ञापन में अक्‍सर ऐसे पुरुष रहे हैं, जो एडवेंचर के शौकीन हैं. 2014 में इसकी लग्‍जरी ब्‍लू लेबल लाइन के लिए एक्‍अर जूडे लॉ ने विज्ञापन किया था. इसी तरह 2009 में बनी एक फिल्‍म के मुख्‍य किरदार के रूप में एक्‍टर रॉबर्ट कार्ली ने स्‍कॉच के इतिहास को बयां किया है.

दुनिया के सबसे फेमस ब्रांडों में एक
जॉनी वॉकर दुनिया भर में स्कॉच व्हिस्की के सबसे फेमस ब्रांडों में एक है. करीब 150 सालों से ज्यादा समय से इस ब्रांड की बिक्री लगातार बढ़ रही है. दुनिया के लगभग हर देश में यह उपलब्‍ध है.


अधिक बिज़नेस की खबरें