SBI, HDFC और ICICI बैंक दें रहें हैं FD पर मोटा ब्याज, जानें-  प्रक्रिया
फाइल फ़ोटो


आज के ज़माने में सभी के मन में सबसे पहले सावधि जमा (FD) योजना का नाम आता है। इसमें ग्राहक को पता होता है कि उसे कब और कितना रिटर्न मिलेगा। हालांकि, FD पर मिलने वाले रिटर्न की ब्याज दर कम होती है। लेकिन, सामान्य नागरिकों के मुकाबले आम तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को FD पर कुछ ज्यादा ब्याज दर के साथ रिटर्न मिलता है।

ऐसे में ग्राहकों को कुछ राहत देने के मद्देनजर कई सार्वजनिक और निजी बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले) के लिए विशेष एफडी योजनाएं भी शुरू कीं, जो अभी जारी हैं। इन विशेष एफडी योजनाओं में वरिष्ठ नागरिकों को पहले से मौजूद योजनाओं की तुलना में बेहतर ब्याज दर मिलता है। ऐसा करने वाले बैंकों में SBI, HDFC और ICICI बैंक भी शामिल हैं। 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI की We Care योजना-

भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई ने मई 2020 में इस विशेष योजना की शुरुआत की थी। यह एफडी 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए है, जो 5 साल की अवधि से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए जमा पर अतिरिक्त 30 आधार अंक (1 प्रतिशत = 100 आधार अंक) ब्याज दर हासिल कर सकते हैं। इस योजना के तहत, एक वरिष्ठ नागरिक को 6.20 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। योजना 31 मार्च, 2022 तक सक्रिय है।

HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर FD-

एचडीएफसी बैंक ने भी अपनी सीनियर सिटीजन केयर FD योजना को मई 2020 में शुरू किया था। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन द्वारा जमा पर एचडीएफसी बैंक 75 आधार अंक अधिक ब्याज दर देता है। इस योजना में दी जाने वाली ब्याज दर 5 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए जमा पर 6.35 प्रतिशत है। यह योजना भी 31 मार्च 2022 तक वैलिड है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI बैंक गोल्डन ईयर्स योजना-

यह योजना भी मई 2020 में शुरू की गई थी। यह योजना प्रचलित ब्याज दरों की तुलना में 80 आधार अंक अधिक ब्याज दर देती है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.35 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी। ICICI बैंक का की यह योजना 8 अप्रैल 2022 तक वैध है।

अधिक बिज़नेस की खबरें