सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 664 अंक उछला
File Photo


नई दिल्ली : सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज घरेलू शेयर बाजार में मजबूती नजर आ रही है। कारोबार की शुरुआत से ही खरीदारों ने अपना जोर बनाया हुआ है, जिसके कारण सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक 1 प्रतिशत से अधिक की उछाल के साथ कारोबार करते नजर आ रहे हैं। बीच में बिकवाली ने एक बार मुनाफा वसूली करने की कोशिश भी की, लेकिन लिवाली के जोर के कारण शेयर बाजार की चाल पर ज्यादा असर नहीं हुआ।


शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में सेंसेक्स 1.13 प्रतिशत और निफ्टी 1.17 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे। पहले 1 घंटे के कारोबार में स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से अडाणी पोर्ट्स, अडाणी इंटरप्राइजेज, कोल इंडिया, बीपीसीएल और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 3.45 प्रतिशत से लेकर 1.33 प्रतिशत तक की मजबूती के साथ कारोबार करते नजर आ रहे थे। 

दूसरी ओर मारुति सुजुकी, एक्सिस बैंक, टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस), महिंद्रा एंड महिंद्रा और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर 2.46 प्रतिशत से लेकर 1.61 प्रतिशत तक की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे। अभी तक के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 1,920 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हो रही थी। इनमें से 1,490 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 430 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे।

इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 26 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 4 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण लाल निशान में बने हुए थे। जबकि निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 45 शेयर हरे निशान में और 5 शेयर लाल निशान में कारोबार करते दिख रहे थे।

ग्लोबल मार्केट से मिल रहे मजबूत संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 331.85 अंक की छलांग लगाकर 59,241.20 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बाजार में खरीदारों ने लिवाली शुरू कर दी। जिसके कारण सेंसेक्स भी तेजी से आगे बढ़ने लगा।

शुरुआती 15 मिनट के कारोबार के बाद ही बिकवालों ने एक बार मुनाफावसूली करने की कोशिश भी की, जिससे सेंसेक्स की चाल कुछ देर के लिए मंद पड़ती नजर आई। लेकिन थोड़ी देर बाद खरीदारों ने दोबारा अपना जोर बना दिया, जिससे ये सूचकांक कुलांचे भरते हुए आगे बढ़ने लगा। बाजार में लगातार जारी खरीद-बिक्री के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 664.75 अंक की मजबूती के साथ 59,574.10 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक बिज़नेस की खबरें