एमएससीआई की ओर से अडाणी ग्रुप को झटका, इंडेक्स से बाहर हुए ग्रुप के दो शेयर
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही अडाणी ग्रुप को लगातार झटका लगता रहा है।


नई दिल्ली : अडाणी ग्रुप को मॉर्गन स्टेनले कैपिटल इंटरनेशनल (एमएससीआई) की ओर से बड़ा झटका लगा है। एमएससीआई ने अपने इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स में बदलाव करते हुए इस ग्रुप की दो प्रमुख कंपनियों अडाणी ट्रांसमिशन और अडाणी टोटल गैस को बाहर कर दिया है। माना जा रहा है कि इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर होने की वजह से इन दोनों शेयरों से विदेशी निवेशक बड़े पैमाने पर निकासी कर सकते हैं।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से ही अडाणी ग्रुप को लगातार झटका लगता रहा है। एमएससीआई की ओर से किया गया ये बदलाव भी अडाणी ग्रुप के लिए बड़े झटके के समान ही है। एमएससीआई ने इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स के रिव्यू प्रोसेस के दौरान तीन कंपनियों के शेयर को इंडेक्स से बाहर कर दिया, जबकि तीन कंपनियों के शेयर इंडेक्स में शामिल किए गए हैं।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), मैक्स हेल्थकेयर और सोना बीएलडब्ल्यू प्रेसिशन को रिव्यू प्रोसेस के दौरान इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल किया गया है। दूसरी ओर अडाणी टोटल गैस, अडाणी ट्रांसमिशन और इंडस टावर के शेयर को इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है।

आपको बता दें कि विदेशी निवेशक भारतीय कंपनियों के शेयरों में निवेश करने या शेयरों से अपने पैसे की निकासी करने के लिए एमएससीआई के इंडिया स्टैंडर्ड इंडेक्स का सहारा लेते हैं। माना जाता है कि इंडेक्स में शामिल शेयरों में विदेशी निवेशक तुलनात्मक पर पर अधिक निवेश करते हैं, वहीं इंडेक्स से बाहर होने वाले शेयरों से विदेशी निवेशक निकासी शुरू कर देते हैं।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें