महंगे टमाटर से लोगों ने बनाई दूरी, 14 फीसदी लोगों ने खाना ही छोड़ा
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : देश के अलग-अलग हिस्सों में करीब एक महीने से टमाटर की कीमतों जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है. टमाटर के महंगे दामों ने न सिर्फ आम आदमी की जेब पर असर डाला बल्कि किचन का बजट बिगाड़ दिया है. एक सर्वे में स्थानीय बाजारों टमाटर की खरीदारी और इसकी खपत पर एक दिलचस्प आंकड़ा सामने आया है.

सर्वे के मुताबिक 46 फीसदी लोगों ने टमाटर के लिए 150 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा का  भुगतान कर रहे हैं. वहीं 14 फीसदी परिवारों ने टमाटर खरीदना ही बंद कर दिया है, जबकि 68 फीसदी ने तो इसका इस्तेमाल करना ही कम कर दिया है.

अचानक से बढ़ी टमाटर की कीमत
बता दें कि जून में दिल्ली में टमाटर की कीमत  20-30 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो आज बढ़कर 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं. कुछ अच्छी क्वालिटी के टमाटर के 220 रुपये प्रति किलोग्राम है. तमिलनाडु और केरल में टमाटर की कीमत अब भी 180 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा है. टमाटर कई किस्मों में है इसलिए दाम भी अलग-अलग हैं. मौजूदा स्थिति की बात करें तो कुछ शहरों में 'देशी' टमाटरों की कीमतें 180-250 रुपये प्रति किलो तक बिक रही हैं.

दिल्ली में सस्ती दर पर बिकना शुरू हुआ टमाटर
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ और राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ को प्रमुख उपभोग केंद्रों में एक साथ वितरण के लिए टमाटर की खरीद तुरंत शुरू करने का निर्देश दिया है. हालांकि, दिल्ली में अब शुक्रवार (14 जुलाई) से टमाटर 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकना शुरू हो गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें