G-20 :  दिल्ली में सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने रद्द की 200 से ज्यादा ट्रेनें, कई ट्रेनों के रूट में परिवर्तन, ये रही पूरी लिस्ट
File Photo


नई दिल्ली : 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में जी-20 शिखर रविवार को रेलवे कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है तो कई ट्रेनों के रूट में डायवर्जन किया है. गौरतलब है कि भारत जी-20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में मेजबानी कर रहा है. G-20 को देखते हुए पूरी दिल्ली को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. सुरक्षा के अलावा दिल्ली को सजाने का काम भी जारी है.  

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन को तैयारियां तेजी से चल रही हैं. यही नहीं  जी-20 सम्मेलन के चलते सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. किसी तरह को रिस्क को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली आने कई ट्रेनों को रद्द कर  दिया है. ऐसे में अगर भी दिल्ली जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो संबंधित ट्रेन के बारे में जानकारी अवश्य कर लें.



इसके लिए उत्तर रेलवे ने उन ट्रेनों की लिस्ट भी जारी की है जिसे कैंसिल किया गया है. कैंसिल ट्रेनों में ताज एक्सप्रेस, सिरसा एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस समेत तमाम ट्रेनें शामिल हैं. नॉर्थन रेलवे के मुताबिक, नई दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 9, 10 और 11 सितंबर को कुल 207 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं. वहीं, 36 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट करने का फैसला किया गया है.



उत्तर रेलवे के मुताबिक, जी- 20 के दौरान 36 ट्रेनों को शोर्ट टर्मिनेट किया जाएगा. जी-20 की बैठक की वजह से इन ट्रेनों को नई दिल्ली से पहले यानी गाजियाबाद, हजरत निजामुद्दीन, आदर्श नगर, ओखला साहिबाबाद जैसे स्टेशनों पर ही टर्मिनेट किया जाएगा.



दिल्ली में सुरक्षा के सख्त इंतजाम
जी-20 सम्मेलन को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट है. आयोजन स्थलों को फुल प्रूफ बनाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां अपनी रणनीति बना रही हैं. इसके लिए सुरक्षा बल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉड्यूल का इस्तेमाल कर रही हैं. इसके अलावा दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की भी तैयारियां पूरी हैं.

इन रास्तों पर प्रतिबंध
सरदार पटेल मार्ग-पंचशील मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-कौटिल्य मार्ग, गोल मेथी चौराहा, मानसिंह रोड चौराहा, सी-हेक्सागन, मथुरा रोड, जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, भैरों मार्ग-रिंग रोड, जनपथ-कर्तव्यपथ, बाराखंभा रोड रेड लाइट, टॉल्स्टॉय मार्ग और विवेकानंद मार्ग और सत्या मार्ग शांतिपथ गोल चक्कर पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी.

इन चीजों पर पाबंदी
दिल्ली सरकार ने 08, 09 और 10 सितंबर को स्कूलों और सरकारी दफ्तरों की छुट्टी का ऐलान किया है. वहीं, दिल्ली में ड्रोन, पैराग्लाइडर्स, हैंड ग्लाइडर्स, हॉट एयर बैलून, रिमोट से चलने वाले छोटे एयरक्राफ्ट्स पर भी जी-20 मीटिंग के दौरान इन चीजों पर पाबंदी होगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें