हरदीप पुरी सोमवार को दिखाएंगे पहली हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को हरी झंडी
ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस


नई दिल्ली : केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मामलों के मंत्री हरदीप पुरी सोमवार 25 सितंबर को राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को हरी झंडी दिखाएंगे। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने शनिवार को जारी बयान में कहा कि हरदीप पुरी 25 सितंबर को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहली ग्रीन हाइड्रोजन ईंधन सेल बस को हरी झंडी दिखाएंगे। बस को सुबह 10:15 बजे नेताजी सुभाषचंद्र बोस प्रतिमा, शाहजहां रोड, इंडिया गेट पर हरी झंडी दिखाई जाएगी।

मंत्रालय के मुताबिक इंडियन ऑयल ने दिल्ली, हरियाणा और यूपी में चिन्हित मार्गों पर ग्रीन हाइड्रोजन द्वारा संचालित 15 ईंधन सेल बसों का परिचालन परीक्षण करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम के तहत 2 ईंधन सेल बसों का पहला सेट 25 सितंबर को इंडिया गेट से लॉन्च किया जा रहा है। यह हरित गतिशीलता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

उल्लेखनीय है कि हरित हाइड्रोजन का उत्पादन नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके किया जाता है। यह कम कार्बन और आत्मनिर्भर आर्थिक मार्गों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। भारत की पहली हाइड्रोजन ईंधन सेल बस सर्विस लेह और लद्दाख में शुरू होने वाली है, जो पर्यावरण-अनुकूल परिवहन के एक नए युग की शुरुआत करेगी।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें