चलिए जानते हैं कि 1 अक्टूबर 2023 से कौन-से नियम बदल रहे हैं
फाइल फोटो


आपको बता दें कि हर महीने में कई वित्तीय नियमों में बदलाव होते हैं। ऐसे में 1 अक्टूबर 2023 से कई वित्तीय नियमों में भी बदलाव होंगे।आप 30 सितंबर 2023 तक 2,000 रुपये के नोट को बदल सकते हैं। 1 अक्टूबर से 2000 रुपये के नोट वैध नहीं होगा। 

डीमैट अकाउंट में नॉमिनी अनिवार्य

सेबी (SEBI) जो कि भारत का भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड है उसने डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट में नॉमिनेशन को अनिवार्य कर दिया है। सेबी ने इसकी डेडलाइन 30 सितंबर 2023 तय की है। अगर कोई अकाउंट होल्डर्स अपने अकाउंट के नॉमिनी की जानकारी नहीं देता है तो उनके अकाउंट को 1 अक्टूबर के बाद फ्रीज कर दिया जाएगा।

सेबी ने नॉमिनी की जानकारी देने के लिए पहले 31 मार्च की डेडलाइन दी थी। इसके बाद इसकी डेडलाइन को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में अब आपको जल्द से जल्द यह काम निपटा लेना चाहिए।

म्यूचुअल फंड नॉमिनेशन  

म्यूचुअल फंड के निवेशकों को भी नॉमिनेशन कराना अनिवार्य किया गया है। इसकी भी डेडलाइन 30 सितंबर 2023 निर्धारित किया गया है। अगर खाताधारक यह प्रोसेस पूरी नहीं करता है तो उसका अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। अकाउंट के फ्रीज हो जाने के बाद आप किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं।

टीसीएस नियमों में बदलाव

अगले महीने से टीसीएस नियमों में बदलाव हो रहा है। ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप विदेश जाने के लिए टूर पैकेज खरीद रहे हैं तो आपको बता दें कि इस पर आपको टीसीएस का भुगतान करना होगा। 7 लाख रुपये के टूर पैकेज पर आपको 5 फीसदी का टीसीएस का भुगतान करना होगा। इसके अलावा 7 लाख से ज्यादा के टूर पैकेज पर आपको 20 फीसदी का टीसीएस देना पड़ता है।

2,000 रुपये के नोट बदलने की डेडलाइन

भारतीय रिजर्व बैंक ने मई में ऐलान किया था कि 2,000 रुपये के नोट को सर्कुलर में लाया जा रहा है। लोगों को 2,000 रुपये के नोट 30 सितंबर 2023 तक जमा करना होगा। ऐसे में आपको तुरंत ही 2,000 रुपये के नोट को एक्सचेंज या फिर डिपॉजिट करना चाहिए।

सेविंग अकाउंट के नियम

स्मॉल सेविंग स्कीम के नियमों में भी बदलाव किया गया है। सभी लोगों को अपने अकाउंट में आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जानकारी दर्ज करना जरूरी है। अगर किसी खाताधारक के अकाउंट में आधार की जानकारी नहीं होती है तो उसका अकाउंट 1 अक्टूबर 2023 को फ्रीज हो जाएगा। 


अधिक बिज़नेस की खबरें