जिन सोक्ड बॉय - मानसिक स्वास्थ्य पर संदीप मैथ्यू द्वारा लिखित और लीडस्टार्ट द्वारा प्रकाशित एक मार्मिक और प्रासंगिक किताब
लेवी के दक्षिण एशिया के एचआर प्रमुख और संदीप की अच्छी दोस्त पारुल अरोड़ा ने उपस्थित दर्शकों के साथ खूब मौज-मस्ती करते हुए इस इवेंट को होस्ट किया।


भारत में मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करना एक पेचीदा मुद्दा है। यहाँ क़ाफी लोग चिंता से पीड़ित है और कुछ लोग रचनात्मक अंदाज़ में इस मुद्दे पर बात करते हैं। संदीप मैथ्यू जो की डिज़ाइन से मार्केटर है और जूनून से लेखक, उन्होंने बहुत ही आसान और हलके फुल्के अंदाज़ में इस संवेदनशील मुद्दे को अपनी किताब 'जिन सोक्ड बॉय: ए टेल ऑफ लव, लाफ्टर एंड डिप्रेशन हिडन बिहाइंड ए बॉटल ऑफ अल्कोहल' के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया है।

इस किताब को इस हफ्ते में बैंगलोर के सबसे पुराने बुक स्टोर्स में से एक, ब्लॉसम में लॉन्च किया गया था, जहां लेवी के दक्षिण एशिया के एचआर प्रमुख और संदीप की अच्छी  दोस्त पारुल अरोड़ा ने उपस्थित दर्शकों के साथ खूब मौज-मस्ती करते हुए इस इवेंट को होस्ट किया। किताब के बारे में बात करते हुए संदीप ने कहा, "यह मानसिक स्वास्थ्य को आसान और हल्के ढंग से संबोधित करने का मेरा विनम्र प्रयास है।आमतौर पर जो किताबें ऐसे सामाजिक मुद्दों के बारे में बात करती है , वह थोड़ी सीरियस और डार्क होती हैं। इसलिए मैंने सोचा क्यों न मैं अपनी किताब को थोड़ा अलग रूप से पेश करु और उसको पढ़ने में मजेदार बनाऊ। "

यह किताब राज नाम के एक यंग और बुद्धिमान लड़के के इर्द गिर्द घूमती है। यह उसकी जीवन की कहानी और उस जीवन में उसके अपने ही शत्रुओं से लड़ने का संघर्ष है। इस किताब को 12 एक्ट में लिखा गया है और हर एक्ट एक छुपे हुए सिम्प्टम को दर्शाता है जो लोगों को डिप्रेशन तक लेकर जाता है। संदीप ने यहां मौजूद लोगों के प्रश्नों का जवाब भी दिया जब उन्होंने किताब को लेकर अपना फीडबैक शेयर किया। उन्होंने संदीप से मानसिक स्वास्थ्य को लेकर कई सवाल किये और कई लोगों ने अपने खुद के डिप्रेशन की कहानियां भी सबके साथ शेयर की।

यह पुस्तक भारत के एक प्रमुख प्रकाशन गृह लीडस्टार्ट द्वारा प्रकाशित की गई है, जिसमें दुनिया भर के प्रतिष्ठित लेखक और लेखन शामिल हैं। प्रकाशन समर्थित लेखकों को नियमित रूप से शॉर्टलिस्ट किया गया है, लंबे समय से सूचीबद्ध किया गया है और उन्होंने प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार, क्रॉसवर्ड पुरस्कार, मैन एशियन लिटरेरी पुरस्कार, विभिन्न राज्य साहित्यिक पुरस्कारों से लेकर पद्म भूषण पुरस्कार (भारत  में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार) जैसे प्रमुख पुरस्कार और मान्यताएं हासिल की हैं।


अधिक बिज़नेस की खबरें