जेटली ने ADB से कहा, विकासशील देशों के विचारों को दें प्राथमिकता
वित्त मंत्री ने यहां एडीबी के अध्यक्ष ताकेहिको नाकाओ के साथ बैठक में यह बात कही.


योकोहामा (जापान) : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से विकासशील देशों के विचारों को प्राथमिकता देने को कहा है. वित्त मंत्री ने यहां एडीबी के अध्यक्ष ताकेहिको नाकाओ के साथ बैठक में यह बात कही. उन्होंने जापान के वित्त मंत्री तारो असो के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की.

जापान के वित्त मंत्री के साथ बैठक में जेटली ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल उल्लेख करते हुए जापानी कंपनियों को भारत में मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए रोलिंग स्टॉक के विनिर्माण को सुविधाएं स्थापित करने को आमंत्रित किया.एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने भारत और जापान के बीच बढ़ते तालमेल का जिक्र करते हुए दोनों देशों के द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को और विस्तार देने की प्रतिबद्धता जताई.

नाकाओ के साथ बैठक में जेटली ने भारत-एडीबी के बीच द्विपक्षीय संपर्कों पर चर्चा की. जेटली ने इस बात पर संतोष जताया कि भारत एडीबी के सबसे बड़े ग्राहकों में हैं. उन्होंने एडीबी के अध्यक्ष से यह सुनिश्चित करने को कहा चूंकि एडीबी विकासशील देशों को सेवाएं प्रदान करता है, ऐसे में बैंक को विकासशील देशों के विचारों को प्राथमिकता देनी चाहिए.

जेटली एशियाई विकास बैंक के गवर्नर बोर्ड की बैठक लेने के लिए तीन की आधिकारिक जापान यात्रा पर हैं. इसके अलावा वह कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. वित्त मंत्री के साथ आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास और वित्त मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी यहां आए हैं.

अधिक बिज़नेस की खबरें