घर में ना लगाएं ये पौधे, परिवार में आ सकता हैं संकट
घर में ना लगाएं ये पौधे, परिवार में आ सकता हैं संकट


अक्सर लोग अपने घरों में अलग अलग किस्म के पौधे लगाते हैं। पौधों को यदि आप अपने घर पर लगाते हैं तो आपका घर सुंदर लगने लगता है। क्या आपको पता है कि घर में पौधों का होना सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने में बहुत लाभदायक होता है। फेंगशुई के अनुसार, घर पर लगे पौधे हमारे जीवन को भी काफी हद तक प्रभावित करते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर पर लगाए जाने वाले कुछ पौधे जिस प्रकार से शुभ फल देते हैं, उसी प्रकार कुछ पौधे अशुभ फल देने वाले भी होते हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसे ही अशुभ पौधों के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। जिनको घर पर लगाना अशुभ माना जाता है। आइये जानते हैं इन पौधों के बारे में जो आपके परिवार के लिए संकट बन सकता है।

बरगद और पीपल...
हिंदू धर्म में इन दोनों पेड़ों को बहूत ही पवित्र माना जाता है। इनको कभी भूलकर भी घर में नहीं लगाना चाहिए। इनको घर में लगाने से अशुभ फल की प्राप्ति होती है। यदि आपके घर में बरगद और पीपल का पेड़ उग गया है तो उसको निकालवा दें।

कांटेदार पौधे...
घर में कभी भी कांटेदार फूल या पौधे नहीं लागाने चाहिए। इनको लगाने से घर में नैगेटिव एनर्जी का वास होता है। इसके अलावा घर में कभी ऐसे पौधे भी नहीं लगाने चाहिए। जिनके टूटने पर दूध निकलता हो। ऐसे पौधों को लगाने से जीवन में हमेशा कष्ट ही रहता है। 

मेहंदी या इमली का पेड़...
कई बार हम लोग अपने घर पर मेहंदी या इमली का पेड़ लगा लेते हैं। इन दोनों पेड़ों को अपने घर पर नहीं लगाना चाहिए। यदि आपके घर के आसपास भी ऐसे पेड़ हैं तो उनको वहां से निकाल दें। असल में ऐसा माना जाता है कि इमली तथा मेहंदी के पेड़ पर बुरी आत्माएं वास करती हैं इसलिए इन पेड़ों को अपने घर में नहीं लगाना चाहिए। यदि आपके घर में यहां बताए पेड़ों में से कोई भी पेड़ है तो उसको वहां से हटा दें तथा अपने जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति पाएं।

कैक्टस का पौधा...
कैक्टस का पौधा बहुत से लोग अपने घर में लगाए रखते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि यह पौधा घर की खूबसूरती को बढ़ाता है। वास्तव में इस पौधे को कभी घर में नहीं लगाना चाहिए। कैक्टस एक कटीला पौधा होता है। यदि आप इसको अपने घर में लगाते हैं तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। अत: इस पौधे को न लगाना ही उचित है।

बोनसई का पौधा...
इस पौधे को भी बहुत लोग अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगा लेते हैं। फेंगशुई के अनुसार आपको इस पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए। यदि आप इस पौधे को अपने घर में लगाती हैं तो आपको अपने जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कपास का पौधा...
कपास का पौधा लोग घर में तो नहीं लगाते लेकिन यह पौधा अक्सर कहीं भी उग जाता है। यदि यह पौधा किसी के घर के आसपास निकल आता है तो उसको वहां से निकाल देना चाहिए। असल में यदि यह पौधा आपके घर के आसपास होता है तो आपके घर में कलह की स्थिति बन जाती है। घर में छोटी छोटी बातों पर झगड़े होने लगते हैं। अत: इस पौधे को घर के पास भी नहीं लगने देना चाहिए।


अधिक धर्म कर्म की खबरें