शाफ्ट बनकर दुनियाभर में हुए थे मशहूर एक्टर का निधन
फाइल फोटो


ब्लैक एक्शन हीरो के नाम से फेमस रहे एक्टर रिचर्ड राउंडट्री का 81 की उम्र में निधन हो गया। उनकी मौत की वजह पैनक्रिएटिक कैंसर बताई गई है।

डेब्यू फिल्म ने ही बना दिया था स्टार

हॉलीवुड पब्लिकेशन डेडलाइन की तरफ से ये जानकारी सामने आई है। उन्हें 1971 में रिलीज हुई फिल्म 'शाफ्ट' के लिए जाना जाता था। इस मूवी से वह कम उम्र में रातोंरात स्टार बन गए। यह अमेरिका के इतिहास में पहली ब्लैक्सप्लिटेशन फिल्म थी। उन्होंने इस फिल्म में प्राइवेट जासूस की भूमिका निभाई थी। फिल्म के स्क्रीनप्ले के साथ ही रिचर्ड की पावरपैक परफॉर्मेंस ने लोगों का दिल जीत लिया था। इस मूवी की सक्सेस के बाद कुछ सीक्वल्स और टेलीविजन स्पिनऑफ तक बने थे।


उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता'

रिचर्ड के मैनेजर पैट्रिक मैक्मिनन ने कहा कि उनका काम और करियर अफ्रीकन और अमेरिकन फिल्म इंडस्ट्री के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

अमेरिका के पहले ब्लैक एक्शन हीरो कहे जाते थे रिचर्ड

रिचर्ड राउंडट्रिक अनेरिका के पहले ब्लैक एक्शन हीरो कहे जाते थे। उन्हें मिली सफलता के बाद दूसरे ब्लैक आर्टिस्ट के लिए भी एक तरह से ग्लैमर वर्ल्ड में रास्ता खुल गया। 'शाफ्ट' की सुपर सक्सेस के बाद उन्होंने 'शाफ्ट इन अफ्रीका', 'स्टील', 'मूविंग ऑन', 'मैन फ्राइडे' जैसी तमाम फिल्मों में काम किया।

रिचर्ड ने दो बार शादी की थी। उनकी पहली शादी मैरी जेन से हुई थी, जो कि 1963 से 1973 तक ही टिक सकी। इसके बाद 1980 में उन्होंने करीन सेरेना से शादी की। रिचर्ड की चार बेटियां हैं, जिनका नाम निकोल, टेलर, मॉर्गन और केली है। 

अधिक मनोरंजन की खबरें