केंद्रीय विद्यालय के छात्र डिजिटल लर्निंग स्कीम से करेंगे पढ़ाई
डिजिटल इंडिया के तहत केंद्रीय विद्यालय अपने यहां डिजिटल लर्निंग स्कीम को लागू करने जा रहा है.


नई दिल्ली : डिजिटल इंडिया के तहत केंद्रीय विद्यालय अपने यहां डिजिटल लर्निंग स्कीम को लागू करने जा रहा है. इस स्कीम के लागू होने के बाद छात्र क्लास रूम में टैबलेट की मदद से पढ़ाई कर पाएंगे. फिलहाल यह स्कीम ओड़िसा के पांच केंद्रीय विद्यालय में आगामी सत्र से लागू किया जाएगा. 7वीं व 8वीं के छात्र इस स्कीम की मदद से साइंस और मैथ जैसे विषय की पढ़ाई कर पाएंगे. अभी यह स्कीम सिर्फ भुवनेश्वर के एक केंद्रीय विद्यालय में लागू है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) इस स्कीम को फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू करने की तैयारी मे है.इसकी सफलता के बाद ही इसे अन्य राज्य के केंद्रीय विद्यालय में लागू करने पर निर्णय लिया जाएगा.

केवीएस भुवनेश्वर रीजन के डिप्टी कमिश्नर एएलवी जे राव ने बताया कि फिलहाल हम आगामी सत्र से रीजन के पांच केंद्रीय विद्यालय में इस स्कीम को लागू करने जा रहे हैं. हम इस संबंध में जल्द ही केवीएस को प्रस्ताव भेजने वाले हैं. गौरतलब है कि भुवनेश्वर रीजन में कुल 61 केंद्रीय विद्यालय हैं. इस स्कीम के तहत 160 छात्रों को केवीएस टैबलेट मुफ्त में दिए जाएंगे. 

इस तरह से होगा इस्तेमाल- इस स्कीम के तहत 7वीं व 8वीं कक्षा के छात्र टैबलेट के इस्तेमाल से साइंस और मैथ विषय से जुड़ी सभी तरह के  काम कर सकेंगे. वह इसकी मदद से रीडिंग मैटेरियल पढ़ सकते हैं साथ ही अपने असाइनमेंट भी ऑनलाइन जमा करा सकते हैं.

अपने कोर्स की किताब ऑनलाइन पढ़ने के साथ-साथ ही छात्र कोर्स से जुड़ी चीजों को एनिमेशन और वीडियो की मदद से भी सीख सकेंगे.

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें