मोटापा ही नहीं, इन रोगों में भी फायदेमंद हैं सेब का सिरका
मोटापा ही नहीं, इन रोगों में भी फायदेमंद हैं सेब का सिरका


बहुत से लोग सेब के सिरके यानि एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं, लेकिन इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई रोगों को दूर करते हैं जैसे शुगर कंट्रोल, कोलेस्ट्रॉल कम करना, चेहरे से दाग-धब्बों को हटाना आदि। कुछ लोग इसे सोने से पहले पीते है। सिरके का प्रयोग सलाद में भी किया जाता है। आज हम आपको इससे दूर होने वाले रोगों के बारे में बताएंगे। सेब के सिरके के ये गुण शायद आपको भी न पता हो। आइए जानते है एप्पल साइडर विनेगर के अनगिनत फायदे।

1. मोटापा घटाए सिरका
सेब का सिरका मोटापा घटाने में काफी कारगर साबित होता है। इसको पीने से कैलोरी बर्न होती है। अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो 2 चम्मच सिरके में 1 गिलास गुनगुना पानी मिलाएं। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते है। इसको रोजाना पीएं।

2. बैक्टीरिया कम करें
सेब का सिरका कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया को मारकर शरीर की बीमारियों से सुरक्षा करता है। सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो बैक्टीरिया को मार देता है। साथ ही पेट के कीड़े भी गायब हो जाते है और पाचन दुरुस्त रहता है।

3. ब्लड शुगर कंट्रोल 
सेब का सिरका ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना सबसे अच्छा तरीका है। इससे टाइप 2 डायबिटीज़ का खतरा भी कम होता है। रोज रात को 2 चम्मच सेब के सिरके को 1 गिलास गुनगुने पानी में डालकर पीएंं। इसमें एसिडिक एसिड की मात्रा होती है जो ब्लड शुगर को कम करने में फायदेमंद है।

4. गले की समस्याएं
गले में होने वाली सभी समस्याओं जैसेे- गले में खराश, इंफेक्शन, टॉन्सिल आदि को झट से दूर करने में कारगर है सिरका। रात को सोने से एक घंटा पहले 1 चम्मच सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं और गरारा करें। इससे गले का दर्द भी दूर हो जाएगा।

5. पाचनशक्ति बढाएं
सेब के सिरके में एसिटिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, पेट दर्द, पेट में कीड़े, पेट में इंफेक्शन आदि को ठीक करने में काफी मददगार होता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोज रात सोने से आधा घंटा पहले 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिक्स पीएं।

6. पैर का दर्द
पैरों या जांघों के दर्द से राहत पाने के लिए भी सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें पोटाशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस समस्या को ठीक करने के लिए रोज रात सोने से पहले 2 चम्मच सेब का सिरका गुनगुने पानी में मिला कर पीएं। इससे बहुत जल्दी पैरों के दर्द से आराम मिलेगा। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें