किन लोगों को रहता है हार्ट अटैक आने का सबसे ज्यादा खतरा?
किन लोगों को रहता है हार्ट अटैक आने का सबसे ज्यादा खतरा?


दिल की बीमारी किसे हो जाए इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन ये जरूर पता चल सकता है कि किन लोगों में हार्ट अटैक की संभावना सबसे ज्यादा होती है। बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण आजकल बड़ों से लेकर युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता जा रहा है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और थायराइड के मरीजों में दिल के दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा मोटे लोगों और अपनी सेहत का ठीक से न ध्यान रखने वाले लोगों में भी हार्ट अटैक आने की आशंका बढ़ जाती है। आज हम आपको ऐसे ही लोगों के बारे में बताएंगे, जिन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।
 

इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा
1. मोटे लोग
हर कोई जानता है कि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है लेकिन क्या आप जानते है मोटापे से हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ जाता है। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनमें हाई बीपी, डायबिटिज और कोलेस्ट्रॉल की आशंका बढ़ जाती है, जोकि हार्ट अटैक आने का कारण है।

2. बढ़ती उम्र
उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोग अपनी सेहत पर ध्यान देना छोड़ देते हैं। ऐसे में गलत खान-पान और व्यायाम न करने के कारण लोगों में कोलेस्ट्राल बढ़ने लगता है, जोकि हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ावा देता है।
 
3. जेनेटिक कारण
जिन लोगों के परिवार में कोई सदस्य दिल की बीमारी से ग्रस्त हैं, उनमें भी हार्ट संबंधी डिजीज की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में आपको हमेशा हेल्दी डाइट और व्यायाम करना चाहिए।
 
4. हाई बीपी के रोगी
हाई बीपी के मरीजों में कोलेस्ट्राल बढ़ जाता है, जिससे ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है। इससे हाई बीपी के मरीजों को कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है। इसलिए अगर हार्ट अटैक से बचना है तो अपना बीपी कंट्रोल में रखें।

5. स्मोकिंग करने वाले लोग
जो लोग अधिक स्मोकिंग करते है उनकी हार्ट में ब्लड पहुंचाने वाली नब्ज ब्लॉक हो जाती है, जोकि हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है। इसलिए फौरन स्मोकिंग बंद कर दें।
 
6. डायबिटीज के मरीज
डायबिटीज के मरीजों में नब्ज ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है, जोकि हार्ट अटैक की संभावना बढ़ता है। इसलिए अगर डायबिटिक की समस्या से ग्रस्त है तो अपनी शुगर को कंट्रोल में रखे और नब्ज ब्लॉकेज की समस्या से भी बचने के लिए डाइट में हेल्दी फूड शामिल करें।


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