टेंशन से पड़ता है लव लाइफ पर असर, यह उपाय करेंगे काम
टेंशन से पड़ता है लव लाइफ पर असर, यह उपाय करेंगे काम


तनाव आज की बिजी लाइफ स्टाइल की ही देन है। जिसका सेक्स लाइफ पर नकारात्मक असर होता है। अत: अपनी जीवनशैली में थोडे-बहुत बदलाव करके आप अपनी लव लाइफ को इसके नकारात्मक असर से बचा सकती हैं।

खूब पानी पीएं- पूरे दिन में जितना ज्यादा हो सके पानी पीएं। कई बार डीहाइड्रेशन सेभी तनाव और चिडचिडपन महसूस होता है। अत: फ्रेश रहने के लिए खूब पानी पीएं। 

हैल्दी ब्रेकफास्ट लें- सुबह ऑफिस जाने की जल्दी में अक्सर महिलाएं ब्रेकफास्ट नहीं ले पाती, जबकि दिन की अच्छी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी है। अगर आप बहुत ज्यादा बिजी रहती हैं और आपके पास कुछ भी बनाने का टाइम नहीं तो आप फ्रूट्स भी खा सकती हैं। 

एक्सरसाइज करें- हैल्दी तन-मन के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। माना आप बहुत बिजी रहते हैं। फिर भी वर्कआउट या स्विमिंग के लिए कम से कम आधे घंटे का टाइम जरूर निकालें। अगर ये संभव न होे, तो ऑफिस जाते समय बस या ट्रेन से थोडा पहले उतर जाएं और ऑफिस तक चलकर जाएं लिफ्ट की बजाय सीढियों का इस्तेमाल करें। इससे कुछ हद तक आप खुद को फिट रखने में कामयाब रहेंगे। इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि हैल्दी लाइफ के लिए आपका हैल्दी रहना बेहद जरूरी है।

लंच ब्रेक लें- कुछ लोग काम में इतने बिजी रहते हैं कि सही टाइम पर लंच भी नहीं कर पाते। साथ ही घर की बजाय वे हमेशा बाहर से खाना ऑर्डर करते हैं, जो हैल्थ के लिए अच्छा नहीं है। अत: कोशिश करें कि आप घर से ही लंच ले जाएं और कभी बाहर से ऑडर करना ही पडे तो नूडल्स, पिज्जा, बर्बर की जगह सलाद, फ्रूट्स और नट्स मंगवाएं ये बिजी शेड्यूल के बावजूद आपको एनर्जाइज्ड रखेंगे।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें