आपके पीले दांत भी होंगे हफ्ते में सफेद, बड़े कमाल के हैं ये 5 टिप्स
आपके पीले दांत भी होंगे हफ्ते में सफेद, बड़े कमाल के हैं ये 5 टिप्स


खिलखिलाती मुस्कुराहट हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है। मगर इस मुस्कान के लिए मोतियों जैसे दांत होना बहुत जरूरी होता हैं लेकिन कई बार दांतों पर परत जम जाती है, दांत पीले हो जाते हैं या फिर काली लाइनें सी पड़ जाती हैं, जो हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा कर देती है। इन प्रॉब्लम्स के कारण कुछ लोग खुलकर हंसना ही छोड़ देते हैं। यहां तक किसी के सामने अच्छे से बात नहीं कर पाते । अपनी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे दांतों को नुकसान होने लगता है। अगर आप बिना साइड-इफैक्ट के दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन चीजों का इस्तेमाल करें। यह आपके पीले दांतों से छुटकारा दिलाएंगे।  


1. संतरे का छिलका
पीले दांतों को साफ करने के लिए संतरे का छिलका लगाएं। संतरे के छिलके को सुखाकर उन्हें मिक्सी में पीस लें। फिर इन पाउडर को दांतों पर कुछ मिनटों के लिए रगड़ें। हफ्ते में 2 से 3 बार इस संतरे के पाउडर से दांत साफ करें। 


2. केला 
केला भी दांतों का पीलापन दूर करता है। सबसे पहले केले के टुकड़े कर लें। फिर इनको 2 से 3 मिनट के लिए दांतों पर लगाएं। अच्छे से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। रोजाना दांतों में केला लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 


3. नारियल का तेल
मोती जैसे दांत पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल से दांतों पर मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें और थोड़ी देर बाद ब्रश करें। रोजाना नारियल तेल लगाने से दांत चमकने लगेंगे। 


4. हल्दी
पीलापन हटाने के लिए  ब्रश पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर दांतों पर लगाएं। फिर पानी से दांतों को साफ कर लें। अब टूथपेस्ट से ब्रश करें। यह उपाय दांतों को साफ करने का सबसे आसान तरीका है। 


5. बेकिंग सोडा
एक चम्मच बेकिंग सोडे में चुटकीभर नमक और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दांतों पर 2-3 मिनट तक रगड़े। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें