अब फ्री में पढ़िए यूडीईएमई डाट काम पर डॉ धीरज के बनाये 101 पाठ्यक्रमों को
Dr. Dheeraj Dhawan


लखनऊ, 150 से अधिक शैक्षणिक मोबाइल अप्लीकेशन बना कर साल 2005 में राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने वाले लखनऊ के शिक्षक धीरज मेहरोत्रा ने एक बार फिर 100 से ज्यादा विषयों का एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार किया है जो ऑनलाइन शिक्षा के लिए मशहूर विश्व की सबसे बड़ी वेबसाइट यूडीईएमवाई डाटकाम पर उपलब्ध है और जो पूरी तरह से निःशुल्क है. ये पाठ्यक्रम यूडेमी मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध है जिन्हे कोई भी व्यक्ति कभी अप्लीकेशन डाउनलोड करके खोल सकता है और पढ़/सीख सकता है .

यूडीईएमवाई डाटकाम पर  धीरज मेहरोत्रा के कोर्सेज पर अब तक 13667 से अधिक लोगों ने खुद एनरोल किया है जो की विश्व के160 देशों से आये है जिसमे 127062 छात्रों भी शामिल है 

गौरतलब हो कि यूडीईएमई एक ऑनलाइन शिक्षण सीखने का मंच है जो अपनी वेबसाइट पर दुनिया के भर के पाठ्यक्रमों को उपलोड करता है. ये पाठ्यक्रम दुनिया भर के अलग अलग अध्यपकों व लेखकों के द्वारा तैयार किया जा है जिन्हे काफी चेकिंग के बाद यूडीईएमई अपनी वेबसाइट पर छात्रों के अपलोड करता है. यूडीईएमई में ज्यादातर कोर्सेज पेड है पर कुछ फ्री भी जिनमे डॉ धीरज के सभी 101 से अधिक कोर्सेज शामिल है. डॉ धीरज ने अपने सभी कोर्सेज को निः शुल्क कर रखा है जिसकी वजह से आज 160 देशों के एक लाख से अधिक छात्र मुफ्त में ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे है. सिर्फ इतना ही नहीं एक बार कोर्स पूरा होने पर यूडीईएमई के द्वारा आपको कोर्स कम्प्लीट होने का सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन भेजा जायेगा जिसे PDF के तौर पर अपने पास रख सकेंगे.   


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें