आपको डायबिटीज का पेशेंट बना सकती हैं ये 10 गलत आदतें
आपको डायबिटीज का पेशेंट बना सकती हैं ये 10 गलत आदतें


डायबिटीज एक एेसी बीमारी है जो भारत में बहुत तेजी से फैलती जा रही है। सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं। अक्सर लोगों को लगता है कि गलत खान-पान के कारण वह इसकी चपेट में आ जाते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है रोजमर्रा में अपनाई जाने वाली कुछ गलत आदतें। अगर इन आदतों में सुधार कर लिया जाए तो इस बीमारी को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

 

1. ऑफिस में पूरे दिन बैठे रहना
अक्सर लोग ऑफिस में पूरा दिन बैठे रहते हैं क्योंकि उन्हें उठने का समय नहीं मिल पाता। मगर आपकी यह आदत आपको डायबिटीज के साथ-साथ दिल का मरीज भी बना सकती है।

2. ज्यादा धूप न मिलना
एक शोध के अनुसार, डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है विटामिन-डी, जोकि धूप से मिलता है। विटामिन डी की कमी वाले लोगों को डायबिटीज का सबसे ज्यादा खतरा होता है इसलिए हर किसी को कम से कम आधा घंटा बिना सनस्क्रीन के धूप में जरूर रहना चाहिए।

3. ब्रेप्लास्टिक के बर्तनों में खाना गर्म करना
शोधकर्ताओं का कहना है कि प्लास्टिक रैप और कंटेनर्स में पाए जाने वाले केमिकल्स इंसुलिन से प्रतिरोधक क्षमता को काफी बढ़ा देते हैं। यही डायबिटीज का शुरूआती लक्षण होता है।

4. ब्रेकफास्ट न करना
ब्रेकफास्ट स्किप करना भी डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है। दरअसल, सुबह नाश्ता न करने से शरीर में इंसुलिन का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे डायबिटीज के चांसेस बढ़ जाते हैं।

5. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन
व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस, मैदा या फिर अन्य रिफाइंड कार्बोहाड्रेट्स शरीर को ज्यादा इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। इसकी वजह से आपको जल्दी भूख लगने लगती है और आप ओवरइटिंग कर लेते हैं। इससे डायबिटीज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

6. आहार में प्रोबायोटिक्स का सेवन
प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार तो करते हैं लेकिन यह ब्लड शुगर को रेगुलेट भी करते हैं। इसकी वजह से आप अनिद्रा, तनाव और टेंशन के शिकार हो जाते हैं, जिससे शरीर में कार्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है। यह शरीर के ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा देता है और आप डायबिटीज की चपेट में आ जाते हैं।

7. कॉफी का सेवन न करना
वैज्ञानिकों का कहना है कि हर रोज कम से कम 2-3 कप काफी जरूर पीनी चाहिए। इससे टाइप- 2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। अगर आप भी बिल्कुल कॉफी नहीं पीते तो आप इसकी चपेट में आ सकते हैं।

8. अनहेल्दी आदतें
देर रात तक जागना, कम नींद लेना, भोजन न करना, सिगरेट और शराब पीना जैसी गलत आदतें भी डायबिटीज को बढ़ावा देती हैं। दरअसल, इससे बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ जाता है, जिससे आप टाइप- 2 डायबिटीज की चपेट में आ जाते हैं।

9. ज्यादा टीवी देखना
अगर आप भी दिन में से कम 6-7 घंटे टीवी देखते हैं तो आप इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। एक स्टडी में बताया गया है कि टीवी के सामने गुजारा गया हर घंटा डायबिटीज का खतरा करीब 4 फीसदी तक बढ़ा देता है।

10. कम पानी
दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है क्योंकि पानी की कमी से शरीर हाइड्रेट नहीं हो पाता और ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इससे आप डायबिटीज की चपेट में आसानी से आ जाते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें