यदि महिलाएं कुछ समय धूप में बैठें और मूंगफली खाएं, तो...
यदि महिलाएं कुछ समय धूप में बैठें और मूंगफली खाएं, तो...


मोटापा बढने के कई कारण होते हैं। आज हम उन्हीं के बारे में आपको बता रहे हैं। अनुचित खान-पान, आराम पसंद लाइफस्टाइल, अनुवंशिक स्थितियों में मासिक धम की अनियमितता, थायरॉइड, हार्मोनल असंतुलन के कारण वजन का बढना तनाव अवसादयुक्त जीवन आदि वजन बढने के मुख्य कारण होते हैं।
मोटापा एक भयानक रोग नहीं है, लेकिन मोटापे के कारण कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। जिसे वजह से हर किसी के लिए यह किसी गंभीर समस्या से कम नहीं होता है। मोटापे की वजह से, हृदय रोग, मधुमेह, ब्लडप्रेशर, बांझपन, सांस फूलना आदि बीमारियां हो जाती हैं।

आयरन से भरपूर चीजें जैसे सेब और मूली खाने से ताकत मिलती है। साथ ही यदि महिलाएं कुछ समय धूप में बैठें और मूंगफली खाएं, तो स्फूर्ति महसूस करेंगी।

दही स्लिम रखने में मददगार है। इसके लिए इसमें मौजूद प्रोटीन को धन्यवाद कहना चाहिए। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो अच्छे बैक्टीरिया हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं। रोज एक कटोरी दही लेना ना भूलें। ऊर्जा महसूस करेंगी।

ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें। खान-पान के साथ कसरत भी जरूरी होती है। यह आपको स्लिम-ट्रिम व फिट रखने में मददगार साबित होती है।

नाश्ता हमारी दिनभर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है, इसलिए नाश्ते को सबसे ज्यादा पौष्टिक बनाकर खाएं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें