खाने में जरूर शामिल करें ये मसाले
मासलों में छिपा सेहत का खजाना


खाने में अच्छा स्वाद लाने के लिए कई तरह के मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं ताकि लजीज खाने का लुत्फ उठाया जा सके। हम में से बहुत कम लोग जानते हैं कि इन मासलों में भी छिपा है सेहत का खजाना। मसालों के सेवन से कई दिल से जुड़ी बिमारियों से राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये घरेलू मसाले...

1. अदरक 
अदरक में फेनोलिक नामक एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मददगार है। रोजाना खाने में इसका सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। 

2. काली मिर्च
काली मिर्च में पिपरीन और वैनेजडियल तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से दिल तंदरूस्त रहता है। 

3. दालचीनी
दालचीनी की चाय का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। 

4. लहसुन
रोज सुबह खाली पेट लहसुन की एक खाने से दिल की बीमारी का खतरा टल जाता है। 

5. हल्दी
हल्दी में कुदरती एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है और दिल तंदरूस्त रहता है। 

6. मेथीदाना
मेथीदाना पोटाशियम का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसे खाने में जरूर शामिल करें। इससे दिल की बीमारियों से राहत मिलती है। 

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