इन 8 तरीकों से करें नाखूनों की देखभाल...
कांसेप्ट फोटो


अक्‍सर नाखून गंदे और पीले होने पर आपको अपने हाथों को सबके सामने छिपाना पड़ता है.. तो आईए आपको बताएं कि कैसे कर सकते हैं अपने नाखूनो की आप देखभाल

अपने नाखूनों को साफ रखें हैं। आपके नाखून और हाथ गंदगी रहित हो। इसके साथ ही आपनेल पेंट उतारने के लिए एसीटोन रहित नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें। नाखूनो को साफ करने के लिए आप एक टूथब्रश पर साबुन लगाकर अपने नाखूनों और त्वचा को धीरे से साफ़ कर सकते हैं। 



कहा जाता है कि हफ्ते में कम से कम एक बार नाखून को ट्रिम करने। क्यूटिकल्स को नहीं काटा जाना चाहिए क्योंकि अगर यह टूट गया है, तो नाखून में इंफेक्‍शन हो सकता है। आप नहाने के बाद अगर अपने नाखूनों की सफाई करते हैं, तो यह काफी आसान होता है।

आपके नाखूनो का साफ होना न केवल आपकी सुंदरता से जुड़ा है, बल्कि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी जरूरी है। इसलिए एक अच्‍छी नेलकिट होना जरूरी है। आप अपने नेल टूल्स को साबुन और पानी से धोकर साफ करें और फिर हर इस्तेमाल के बाद रबिंग अल्कोहल से पोंछ लें।  


अपने नाखूनों को मॉइस्चराइज करें और जब भी आप नेल पेंट लगाती हैं, तो हमेशा बेस कोट पहले लगाएं। बेस कोट नेल पेंट के रंग को बेहतर दिखाने में मदद करता है और साथ ही नेल को पॉलिश से पड़ने वाले दाग से बचाता है। हाइड्रेशन और ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए रात में क्यूटिकल्स और नाखूनों पर बादाम का तेल लगाएं। इससे आपके नाखून स्‍वस्‍थ, मजबूत और सुंदर दिखेंगे। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें