क्या है आंखों के फड़कने का कारण?
कांसेप्ट फोटो


हमारे भारत में आंख फड़कने को लेकर अपशगुन कहा जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि ये एक तरह की बीमारी होती है जिसके कुछ कारण निकलकर आए हैं। हालांकि, इन कारणों के साथ-साथ इसके कई घरेलू इलाज भी हैं। 


ये हो सकती है वजह

जानकारी के मुताबिक न्यूरोलॉजी इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन B-12 की कमी हो, तो भी उसमें आंख फड़कने के संकेत दिखते हैं।ज्यादा समय तक स्क्रीन वाले गैजेट्स के इस्तेमाल से हो सकती है आंखों के फड़कने की समस्या। जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं या धूम्रपान करते हैं, उनकी आंखों भी फड़कने की समस्या बढ़ जाती है। कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन करना भी इस समस्या को बढ़ा सकता है। छोटे बच्चों में आंखें फड़कने का कारण शरीर में जरूरी मिनरल्स की कमी और कुपोषण हो सकता है। ज्यादा सोचने, चिंता करने, तनाव लेने और डिप्रेशन के कारण भी आंखें फड़कने की समस्या बढ़ती है।


पढ़े इस समस्या का घरेलू इलाज

अगर आपकी आंखें फड़कने की समस्या अचानक बढ़ जाए, तो सबसे पहले ठंडे पानी से मुंह धोएं और आंखों पर पानी डालें। रोजाना 7-9 घंटे की नींद जरूर लें क्योंकि नींद की कमी भी इस समस्या को बढ़ा सकती है। अगर आंखों का फड़कना 2 दिन तक लगातार जारी रहे, तो डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि ये किसी अन्य रोग का भी संकेत हो सकता है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें