इन तरीकों से करेंगे एलोवेरा का सेवन, तो होगा ये फायदा
फाइल फ़ोटो


एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो  बहुमुखी पौधा होने के कारण, त्वचा, शरीर और समग्र स्वास्थ्य के लिए इसके कई उपयोग और लाभ हैं। क्योंकि एलोवेरा जेल एक अच्छा मॉइश्चराइज़िंग एजेंट होता है इसलिए इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी खूब किया जाता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल हेल्थ ड्रिंक्स में भी किया जाता है।

यह डेंटल प्लाक को कम करने और कब्ज़ आदि जैसे गैस्ट्रिक विकारों में मदद करने में भी मददगार पाया गया है। इसके अलावा एलोवेरा कटने, घाव, जलने और मसूड़ों व आंखों में संक्रमण में भी आराम देने के लिए जाना जाात है। साथ ही एलोवेरा के सेवन से वज़न घटाने में भी मदद मिल सकती है। 

इन 5 तरीकों से करें एलोवेरा का सेवन-

  • सब्ज़ियों के जूस के साथ मिक्स करें
  • सब्ज़ियों के जूस के साथ एलोवेरा को मिलाकर पीने से इसका कसेला स्वाद महसूस नहीं होगा। एलोवेरा के जूस का स्वाद अच्छा नहीं होता इसलिए इसे पीना आसान नहीं है।
  • खाने से पहले इसका सेवन करें
  • खाने से पहले एलोवेरा जूस पीने से वज़न घटाने में मदद मिलती है। खाने से पहले एक चम्मच एलोवेरा खाने से पाचन बेहतर होता है जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है। 
  • साथ ही यह मेटाबॉलिज़म बढ़ाता है जिससे बॉडी फैट्स बर्न होते हैं।

गर्म पानी के साथ इसे लें-

फैट बर्न करने और वज़न घटाने के लिए गुनगुना पानी बेस्ट माना जाता है। रोज़ाना खाली पेट एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने से वज़न कम होता है। साथ ही अगर आप गुनगुने पानी के साथ एलोवेरा का सेवन भी करेंगी तो आपका वज़न तेज़ी से घटेगा।

नींबू के रस के साथ-

वज़न कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर साबित हो सकता है। नींबू पानी में एलोवेरा जूस मिलाने से आपका वज़न जल्दी घट सकता है।

इसे शहद के साथ मिलाएं-

आप एलोवेरा जूस में कुछ बूंदे शहद की मिला सकते हैं, जिससे इसका स्वाद बेहतर हो जाएगा। शहद इस ड्रिंक में मिठास जोड़ देगा। साथ ही शहद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफंगल तत्वों का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें