अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए अपने खाने शामिल करें ये चीज
फाइल फ़ोटो


अंडा देखा जाएं तो सेहत के लिए बहुत अच्छा हैं। हालांकि, एक उम्र के बाद अंडा खाना चाहिए या नहीं यह सवाल अक्सर खड़ा हो जाता है। अंडे को अगर रोज़ाना अगर अपनी हल्दी और संतुलित डाइट में रखेंगे, तो इससे मांसपेशियों को मज़बूती मिलेगी। साथ ही सरकोपेनिया से जुड़े कॉम्पलीकेशन्स, मृत्यु दर और स्वास्थ्य देखभाल के जोखिम को भी कम किया जा सकता।

एक बड़े उबले हुए अंडे में- 77 कैलोरीज़, 0.6 ग्राम कोर्ब्स, 5.3 ग्राम फैट्स, 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल, 6.3 ग्राम प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी2, विटामिन-बी5, फॉसफोरस और सेलेनियम शामिल होता है। अंडे अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं, साथ ही यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माने जाते हैं।

40 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को अंड़ों से क्या फायदे मिलते हैं-

वृद्ध लोगों में घटते मांसपेशियों को फिर से भरने में अंडे का बहुत बड़ा योगदान होता है। कई वृद्ध लोग आहार के ज़रिए प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहते हैं। बढ़ती उम्र में अंडा पोषण का एक बड़ा स्रोत साबित होता है।

ऐसे कई सबूत मिले हैं, जिससे यह साबित होता है कि दिन के हर खाने के साथ प्रोटीन का सेवन उम्रदराज़ लोगों में मांसपेशियों को मज़बूती देता है। अंडे महंगे नहीं होते, हर जगह उपलब्ध होते हैं और इन्हें पचाना भी आसान होता है। यह हाई-क्वालिटी प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इनमें ल्यूसीन की अच्छी मात्रा होती है। एक तरह का एमीनो एसिड है, जो मांसपेशियों की सेहत के लिए ज़रूरी होता है।

जो लोग 40 की उम्र के पार हैं, उन्हें हफ्ते में कम से कम 7 अंडे खाना चाहिए। अंडे को अच्छे कोलेस्ट्रॉल का सबसे अच्छा स्रोत कहा जाता है, वृद्ध लोगों द्वारा अंडे को किसी अन्य प्रोटीन स्रोत के रूप में लिया जा सकता है। इसे उबालकर खा सकते हैं या फिर तेल के साथ फ्राई कर सकते हैं।ते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें