दही और नींबू की मदद से गर्मियों में चेहरे को बनाएं चमकदार
सांकेतिक तस्वीर


खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई बार काफी पैसा खर्च करती हैं. बावजूद उसके वह निखार नहीं आ पाता है जो उन्हें चाहिए होता है. लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से आप जैसे चाहे अपनी रंगत निखार सकते हैं, दरअसल, दही और नींबू आपके चेहरे की कई समस्याओं को दूर कर सकता है. बता दें दही में मौजूद गुण स्किन को बेहतर बनाने और एक्ने, पिंपल्स या दानें आदि को दूर करने का काम करते हैं. 

गौरतलब है कि नींबू में मौजूद विटामिन सी और इसके अन्य गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि दही और नींबू चेहरे के लिए किस तरह से फायदेमंद है.चलिए जानते हैं.


ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है दही और नींबू
ड्राई स्किन को बेहतर बनाने और समस्याओं से मुक्त रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. दही और नींबू में मौजूद गुण चेहरे मुहांसे और एक्ने की समस्या से को दूर रखने का काम करते हैं.वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अपने चहरे पर दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.ऐसा करने से आपको ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा. 

एक्ने और मुहांसों को दूर करने में उपयोगी
एक्ने और मुहांसों को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसे और एक्ने की वजह से होने वाली सूजन को भी दूर करने में फायदेमंद होते हैं.

स्किन की नमी को रखे बरकरार
स्किन की नमी को बरकरार रखने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमेंद होता है. इसके सेवन से स्किन को नमी मिलती है. इसके इस्तेमाल से स्किन को कोमल बनाए रखने में भी फायदा मिलता है. इसलिए आप रोज अपने चहेर पर दही और नींबू लगा सकते हैं.

दही और नींबू का फेस पैक बनाने का तरीका-
दही और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगाने के बाद आधे घंटे बाद धो दें.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें