कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल
सांकेतिक तस्वीर


शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना नुकसानदेह साबित होता है क्योंकि इससे की वजह से आर्टरीज में फैट जमा होने लगता है जिसकी वजह से नसों में दबाव बढ़ता है और फिर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आने लगती है. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसी स्थिति से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं.

अदरक खाने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल
बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक घरेलू मसाले की मदद ली जा सकती है, हम बात कर रहे हैं अदरक की जिसका इस्तेमाल रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इससे एलडीएल की मात्रा कम होने की पूरी उम्मीद बनी रहती है. 

इन तरीकों से करें अदरक का यूज

1. अदरक का पानी
अगर आप अदरक का पानी पिएंगे तो शरीर को इसका अर्क मिलेगा, इसकी मदद से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप भोजन करने के बाद आधा कर अदरक का पानी पिएं. इसे तैयार करने के लिए अदरक के टुकड़े को एक छोटे बर्तन पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने के बाद छानकर पी लें.

2. अदरक-नींबू की चाय
अदरक तो वैसे ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, और अगर इसमें नींबू के रस को मिला लिए जाए तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. जब आप तेल मसाला ज्यादा खाते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, वहीं अदरक-नींबू के सेवन से एलडीएल कम करने में मदद मिलती है.

3. डायरेक्ट इनटेक
अगर आपने खाने में ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजें ली हैं तो इसके असर से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, ऐसे में आप कच्चा अदरक चबाएंगे तो ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और कोलेस्ट्रॉल भी तेजी से कम होगा.

4. अदरक का पाउडर
अदरक के पाउडर का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसे आप पानी या खाने में मिलाकर सेवन कर सकते है. इस चूर्ण को खाली पेट या भरा हुआ पेट, दोनों ही कंडीशन में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें