मजबूत स्कैल्प की देखभाल के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स
फाइल फोटो


हमारे बालों की लंबाई, मज़बूती, शाइन कई पहलूओं के हिसाब से हमारी स्कैल्प महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सूखी, खुजलीदार स्कैल्प बालों में डैन्ड्रफ के साथ-साथ रूखेपन को बढ़ावा मिलता है और उन्हें हेल्थी बनने से भी रोकते हैं। ऐसे में अपने बालों की ज़ड़ों को मजबूत करने और उन्हें हेल्दी बनाने के लिए हमें स्कैल्प रूटीन अपनाना चाहिए। नारियल और टी ट्री ऑयल जैसे कई घरेलू उपचार, हमारी ड्राई स्कैल्प से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा 

एलोवेरा सिर की त्वचा को आराम देने और उसे नम बनाए रखने में मदद करता है। एलोवेरा रूखी और परतदार स्कैल्प को रोकने में फायदेमंद है। आप इसे किसी तेल के साथ मिक्स करके बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं।

सेब का सिरका 

सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूजन और फंगस कम करने में मदद करते हैं। यह शुष्क त्वचा के कारण होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है। रूसी और सिर की खुजली से राहत पाने के लिए सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर शैंपू करने के बाद लगाएं और 15 मिनट तक रखें, फिर सिर को सादे पानी से धो लें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल, बालों में ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसमें विटामिन के, ई और अन्य खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह सिर की त्वचा के रूखेपन और संक्रमण से निपटने में मदद करता है और बालों को चमकदार बनाता है।

मेथी

मेथी एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यह सूखी और खुजली वाले स्कैल्प को शांत करने में मददगार है। मेथी में विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन प्रोटीन और लेसिथिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और उन्हें स्वस्थ्य बनाए रखते हैं।

हीटिंग आइटम से बचें

अपने बालों पर ज्यादा गर्म चीजों का प्रयोग करने से बचें। गर्मी आपके बालों से नमी छीन लेती है, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं। किसी भी हीटिंग प्रोडक्ट को ज्यादा इस्तेमाल करने, जैसे आयरन, कर्ल, स्ट्रेटनर का इस्तेमाल बालों की क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है। अगर ज़रूरत पड़ने पर आप ऐसा कर भी रहे हैं तो, हीट प्रोटेक्शन हेयर सीरम का इस्तेमाल करना न भूलें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें