यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचने के लिए करें ये उपाय
फाइल फोटो


UTI ज्यादातर महिलाओं में देखा जाता है। यह बीमारी तब होती है, जब बैक्टीरिया यूरीनरी ट्रैक्ट को संक्रमित कर देते हैं। हालांकि, यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का इलाज संभव है, लेकिन इससे बचाव बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं UTI से बचाव के लिए क्या करें-

हाइड्रेटेड रहें

यूटीआई (UTI) को रोकने के लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावशाली तरीका है कि आप हाइड्रेटेड रहें। खूब पानी पिए जिससे यूरिन के माध्यम से बैक्टीरिया शरीर से बाहर निकल जाएं। इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं।

स्वच्छता बनाए रखें

यूटीआई (UTI) को रोकने के लिए अपने आप को साफ-सुथरा रखना जरूरी है। टॉयलेट का यूज करने के बाद हमेशा अपने प्रायवेट पार्ट को आगे से पीछे की ओर की पोछें इससे बैक्टीरिया आपके यूरीनरी ट्रैक्ट तक नहीं पहुंच पाएगा। इसके साथ ही रोजाना शॉवर जरूर लें।

यूरिन को रोके नहीं

अक्सर महिलाएं यूरिन को घंटों-घंटों रोक कर बैठी रहती हैं। कभी ऑफिस में काम के वजह से, तो कभी किसी और कारण से, लेकिन यूरिन को ज्यादा देर रोकना UTI को बुलावा देना हैं, क्योंकि यूरिन ज्यादा देर रोकने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

शारीरिक संबंध बनाने से पहले और बाद में यूरिन जरूर करें

शारीरिक संबंध बनाने से पहले और बाद में यूरिन जरूर करना चाहिए। इससे उन बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जो संबंध बनाने के दौरान आपके शरीर में प्रवेश कर गए हो। महिलाओं को खास कर संबंध बनाने के बाद यूरिन जरूर करनी चाहिए। इससे यूटीआई का खतरा और भी कम हो सकता है।

कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहनें

कॉटन के अंडरगारमेंट्स का चुनाव करें। कॉटन के बनें अंडरगारमेंट्स हवा को पास करने से मदद करते हैं। टाइट-फिटिंग और सिंथेटिक कपड़े से बने अंडरवियर में नमी बनी रहती है, जिससे अधिक बैक्टीरिया पनपते हैं और इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है।

UTI से बचाव के लिए क्या न करें

यूरिन को न रोकें

  • यूरिन को रोकने की कोशिश न करें। यूरिन रोकने से ब्लैडर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
  • सुगंधित उत्पाद का उपयोग न करें
  • प्राइवेट पार्ट के लिए किसी भी प्रकार के सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से बचें।
  • शारीरिक संबंध के बाद यूरिन करने में देरी न करें
  • शारीरिक संबंध बनाने के बाद यूरिन करने में देरी आपके लिए हानिकारक हो सकती है।
  • एक्सपर्ट शारीरिक संबंध बनाने के बाद 30 मिनट के अंदर यूरिन करने की सलाह देते हैं। इससे बैक्टीरिया नहीं पनपते।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें