ये 2 जूस करेंगे आपके लीवर को एकदम स्वस्थ
ये 2 जूस करेंगे आपके लीवर को एकदम स्वस्थ


लीवर की खराबी की समस्या सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है। लीवर खराब होने पर शरीर न के बराबर काम करता है। यदि इसका समय रहते न इलाज किया जाए तो यह एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है। गलत आदतों की वजह से लीवर खराब होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है जैसे शराब का अधिक सेवन करना, धूम्रपान अधिक करना, खट्टा ज्यादा खाना, अधिक नमक या फिर तला हुआ और ज्यादा मसालेदार भोजन करना आदि। इस रोग के शुरूआत में भूख कम लगती है, पेट मे गैस ,छाती में भारीपन और जलन होने लगती है। कुछ लोगों का तो लीवर बड़ा हो जाता है और पेट में सूजन आने लगती है। जिसको अधिकतर लोग मोटापा समझने की भूल कर बैठते हैं। यदि आप भी किसी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहें हैं तो आप इन असरदारी जूस का सेवन कर सकते हैं।
गाजर और आंवले का जूस
यह जूस बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप 150 मिलीलीटर गाजर का जूस, 20 मिलीलीटर आंवले का जूस लेकर मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिला लें। फिर इस जूस का सेवन रोज एक बार नाश्ते में करें। इस जूस का सेवन करने से एक सप्ताह में लीवर की सूजन की समस्या में आराम आने लगता है और एक महीने में लीवर की सूजन लगभग ठीक ही हो जाती है। इस जूस का सेवन वो लोग भी कर सकते हैं जिनको लीवर पर सूजन की समस्या नहीं भी है ।
पालक और चकुंदर का जूस
लीवर को ठीक करने में यह दूसरा जूस भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप पालक के पत्तों का जूस निकाल लें। यह 100 मि.लीटर तक होना चाहिए। फिर इसमें चुकंदर का जूस 30 मिलीलीटर मिलाकर चुटकी भर काली मिर्च मिक्स करके पीएं। इस जूस का सेवन आप रोज लगातार कर सकते हैं। इसके सेवन से लीवर तो ठीक होगा ही साथ ही खून की कमी भी पूरी हो जाएगी। यदि आप इस जूस को बच्चों को देना चाहते हैं तो आप इसमें गाजर और अनार भी डाल सकते हैं।
जरूरी टिप
जूस बनाने के बाद इसको तुरन्त ताजा ही पी लें। कभी भी रखा हुआ जूस नहीं पीना चाहिए। यदि आपको किसी तरह की एलर्जी संबंधी समस्या है तो आप पहले अपने डाॅक्टर से संपर्क कर लें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें