सर्दियों में आपको हेल्दी बनाएंगे ये चीज
फाइल फोटो


सर्दियों  के  इस मौसम में लोग अक्सर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कमजोर इम्युनिटी की वजह से हम आसानी से वायरल संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इस मौसम सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करें। इस मौसम बाजार मे ऐसी कई सब्जियां मिलती हैं, तो आपको हेल्दी बनाने मेम मददगार होती हैं।

अदरक

सर्दियों में अदरक को डाइट में शामिल करने के कई सारे फायदे होते हैं। इसमें मौजूद विभिन्न पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। इसके जिंजरोल और शोगोल जैसे कंपाउंड डाइजेस्टिव एंजाइम्स को स्टीमूलेट करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, इसकी थर्मोजेनिक प्रकृति शरीर के तापमान को कम करती है, जिससे मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी बढ़ती है।

शकरकंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो शकरकंद आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। फाइबर, विटामिन ए, सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद सर्दियों में सेहत को कई फायदे पहुंचाता है। नेचुरली मीठी यह सब्जी हाई फाइबर कंटेंट से भरपूर होती है, जो शुगर अब्जॉर्प्शन को धीमा करने में मदद करती है। साथ ही यह इंसुलिन रेजिस्टेंट की संभावना को भी कम कर सकता है।

शलजम

सर्दियों में कई लोग शलजम खाना भी काफी पसंद करते हैं। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से विटामिन सी होता है, जो हेल्दी गट बैक्टीरिया के विकास में मदद कर आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। साथ ही यह ज्यादा संतुलित मेटाबॉलिज्म दर में योगदान कर सकता है।

मूली

मूली में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स जैसे कंपाउंड भोजन को तोड़ने वाले एंजाइम्स को ट्रिगर करके पाचन में मदद करता है। यह पाचन बेहतर बनाने के साथ ही पोषक तत्व अब्जॉर्प्शन को बढ़ावा देती है और मेटाबॉलिज्म कार्यों को समर्थन देने में भी मदद कर सकती है।

लहसुन

भारतीय भोजन का जरूरी हिस्सा लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत को भी ढेर सारे फायदे पहुंचाता है। लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एलिसिन और अन्य सल्फर कंपाउंड होते हैं। ये कंपाउंड शरीर में सूजन को कम कर मेटाबॉलिज्म कार्यों को बढ़ावा देते हैं, जो मेटाबॉलिज्म स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें