इन सब्जियों से मिलता है भरपूर फाइबर
फाइल फोटो


फाइबर कोलेस्ट्रोल को कम कर, दिल की सेहत को बेहतर रखने में मदद करता है। फाइबर ब्लड शुगर को अचानक से बढ़ने नहीं देता, जिस वजह से डायबिटीज का खतरा कम होता। यह वजन कम करने में भी मदद करता है, जिससे मोटापे से बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा, कब्ज जैसी समस्या से भी राहत दिलाने में भी फाइबर आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं किन सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिन्हें खाने से आप सेहत से जुड़े, ये सभी लाभ ले सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली दिखने में भले ही कम स्वादिष्ट नजर आती हो, लेकिन यह सब्जी सेहत के गुणों से भरपूर है। इसमें फाइबर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। साथ ही, यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा, इसमें कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

शलगम की पत्तियां 

शलगम के साथ-साथ, उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह फाइबर और विटामिन-के की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह पाचन को बेहतर बनाती हैं और यह ओइस्टोपोरोसिस के खतरे को भी कम करती है। यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं।

शकरकंद

यह फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स का एक बेहतर स्त्रोत है। इसे खाने से गट हेल्थ तंदुरुस्त रहती है और साथ ही इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसमें कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो सेहत से जुड़े अन्य फायदे दे सकते हैं।

मशरूम (Mushroom)

मशरूम गुणों का खजाना है। यह फाइबर के साथ-साथ, विटामिन-डी का भी अच्छा स्त्रोत है। यह विटामिन अक्सर ज्यादातर लोगों में कम पाया जाता है, तो उसकी कमी पूरी करने में यह मदद कर सकता है। इसके साथ, यह ब्लड प्रेशर कम करने और दिल और दिमाग को फिट रखने में फायदेमंद होता है।

केल 

केल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से विटामिन-सी, विटामिन-के और एंटी-ऑक्सिडेंट्स की कमी पूरी होती है। यह दिल के साथ-साथ आंखों और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें