इस सर्दियों में अगर करना चाहते हैं तोंद को कम तो करें ये उपाय
फाइल फोटो


ठंड में लोग एक्सरसाइज और योग को लेकर भी लापरवाही करने लगते हैं जिस वजह से तोंद बाहर आने तगती है। इस मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है, जिससे खाना देरी से पचता है और फैट में बदल जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप भी सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं।

चाय-कॉफी से परहेज

कई लोग चाय और कॉफी के शौकीन होते हैं। खासकर सर्दियों में लोग इन्हें ज्यादा पीने की आदत बना लेते हैं, जो कि वजन बढ़ने की बड़ी वजहों में से एक है। इसके ज्यादा सेवन से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है, जिसके बाद वजन कम कर पाना मुश्किल हो जाता है। पानी की ये कमी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

अच्छी नींद लें

पर्याप्त मात्रा में सोना भी आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 7 से 8 घंटे की नींद को अच्छा माना जाता है। ये आपके डाइजेशन को कंट्रोल करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करती है।

मीठे से बनाएं दूरी

सर्दियों में तरह-तरह की मिठाईयां खाने की क्रेविंग भला किसे नहीं होती है। गरमा गरम गुलाब जामुन और गाजर का हलवा हर कोई पसंद करता है। इस मौसम में गुड़ की पट्टी, तिल की गजक जैसी चीजें स्वादिष्ट तो लगती हैं, लेकिन वजन बढ़ाने में बड़ा रोल प्ले करती हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप इन चीजों की कितनी मात्रा खा रहे हैं।

प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज

आपके वजन को बढ़ाने में प्रोसेस्ड फूड भी जिम्मेदार होता है। इसमें हाई शुगर, फैट और कैलोरी होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। साथ ही ये फूड हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बुरा होता है। इसलिए भला इसी में है कि आप इसे फौरन अपनी डाइट से बाहर कर दें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें