यदि आप कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 गलतियां कभी न करें
यदि आप कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 गलतियां कभी न करें


आमतौर पर एक हफ्ते में तीन या इससे भी कम बार मोशन का आना कब्ज माना जाता है। आजकल के टाइम में यह एक आम समस्या बन गई है, लेकिन यदि इसका समय रहते सही इलाज न किया जाए तो कब्ज हमारी सेहत के लिए बहुत ही बुरी साबित हो सकती हैं। इससे हमें न जाने कितनी ओर बीमारियां लग जाती हैं। लेकिन यदि आप कुछ चीजों को ध्यान में रखें और उनमें कुछ बदलाव लाएं तो आप पुरानी से पुरानी कब्ज को भी ठीक कर सकते हैं।

1. प्रोसेस्ड फूड 
प्रोसेस्ड फूड में चीनी और सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और वहीं फाइबर बहुत ही कम होता है। अधिकतर ऐसे खानों को अपनी डाइट में लेने से हमें कब्ज की परेशानी हो सकती हैं।ऐसे में आप अगली बार यदि मिठाई खाना चाहते हैं तो उसकी जगह आपके लिए बैरीज अधिक फायदेमंद होंगी क्योंकि वे फाइबर से भरी होती हैं।

2. फाइबर को न लेना
 खाने को सही ढंग से पचाने के लिए फाइबर को डाइट में लेना बहुत ही जरूरी होता है।इससे मोशन सही समय पर आने लग जाता है। फल और सब्जियों में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अलसी में भी फाइबर काफी अधिक होता है।

3. फाइबर को सीमित मात्रा में लें
आप जब भी अपनी डाइट में फाइबर को लेने की सोचे तो एकदम से इसकी ज्यादा मात्रा न शुरू करें। इसकी अधिक मात्रा से आपकी कब्ज ठीक नहीं होगी। फाइबर धीरे-धीरे पचता है। इसीलिए आप इसकी थोड़ी-थोड़ी मात्रा को अपनी डाइट में लें।

4. रेग्यूलर मोशन
यदि आप चाहते हैं कि आपको कब्ज न हो। इसके लिए आपको अपना एक रूटीन सैट करना होगा। कब्ज को हटाने के लिए आपको रोज सुबह के समय मोशन आना जरूरी है। इसके लिए आप सुबह जब भी उठे तो एक गिलास पानी जरूर पीएं।

5.एक्सरसाइज
एक्सरसाइज का न करना भी कब्ज होने का एक बड़ा कारण है। इससे शरीर का खून का संचार सही ढंग से होने लगता है,जिससे मोशन सही आता है। आप एक्सरसाइज की जगह योगा भी ट्राई कर सकते हैं जो कि कब्ज में काफी फायदेमंद है।

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